Super Blue Moon 2023: आज इतने बजे नजर आएगा सुपर ब्लूमून, जानें इससे जुड़ी खास जानकारी यहां

Super blue moon 2023 date and time in india : पूर्णिमा के दिन पूरा चांद नजर आता है, लेकिन इस बार की पूर्णिमा और खास होने वाली है क्योंकि इस बार सुपर ब्लू मून दिखाई देगा.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Blue supermoon 2023 Time in India : आज हम आपको बताते हैं कि यह सुपर ब्लूमून या ब्लू सुपरमून होता क्या है.

Super Blue Moon 2023: आकाश में कई ऐसी खगोलीय घटनाएं होती हैं, जिसके चलते सूरज या चांद अलग-अलग रंग और आकार के नजर आते हैं. खासकर पूर्णिमा का चांद बहुत खास होता है, ना ये सिर्फ फुल मून (Super Blue Moon) होता है बल्कि पूर्णिमा के दिन एकदम चमकीला और बड़ा चांद भी नजर आता है. इसी तरह से 30 अगस्त को आसमान में भी कुछ ऐसा ही खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा, जब आकाश में सुपर ब्लू मून नजर आएगा. अब आप सोच रहे होंगे कि चांद का रंग तो सफेद होता है तो फिर ये नीला कैसे दिख सकता है? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यह सुपर ब्लूमून या ब्लू सुपरमून होता क्या है.

किस समय दिखने वाला है सुपर ब्लू मून, इस अद्भुत चांद के बारे में जानें सब कुछ 

Super Blue Moon 2023: क्या होता है सुपर ब्लू मून


मान्यताओं के अनुसार, जब एक महीने में दो पूर्णिमा आती है तो उसे ब्लूमून कहा जाता है. ये पूर्णिमा 29.5 दिनों में आती है. वैसे तो साल में 12 पूर्णिमा होती है, लेकिन हर ढाई सालों में एक बार 13 पूर्णिमा भी आती है. 13वीं पूर्णिमा ही साल का ब्लूमून कहलाती है. जब पूर्णिमा के दिन चांद धरती के करीब पहुंचता है तो ये सुपर मून बहुत बड़ा और चमकीला दिखाई देता है, कहा जा रहा है कि इस साल के ब्लू सुपरमून की घटना कई सालों में सिर्फ एक बार होने जा रही है. 

Super Blue Moon 2023:कब देखा जाएगा ब्लू सुपरमून 


इस साल सुपर ब्लू मून 30 अगस्त को नजर आएगा. कहा जा रहा है कि बाकी पूर्णिमा के चांद से ये सुपरमून 16 फीसदी ज्यादा चमकीला दिखाई देगा. खगोल शास्त्रों की मानें तो 30 अगस्त को रात 8:37 पर सुपर ब्लूमून सबसे ज्यादा चमकीला और बड़ा दिखाई देगा. यह बहुत ही दुर्लभ संयोग होता है, नासा के खगोल शास्त्रों के मुताबिक यह चंद्रमा हर 10 साल में केवल एक बार ही दिखाई देता है और कई बार तो यह 20 साल में एक बार नजर आता है. ऐसे में इस बार ये ब्लू सुपर मून बहुत खास होने वाला है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
अमेरिका में NATO की बैठक के बीच प्रधानमंत्री मोदी के रूस पहुंचने के क्या हैं कूटनीतिक पैगाम?