सोमवती अमावस्या पर इस तरह किया जा सकता है नाराज पितरों को खुश, दूर होता है पितृ दोष

चैत्र माह की अमावस्या की तिथि सोमवार को पड़ने के कारण यह सोमवती अमावस्या कहलाती है. इस दिन दान-पुण्य और नदी स्नान का भी बहुत महत्व होता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
तर्पण करने से पितर प्रसन्न होते हैं और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.

चैत्र माह की अमावस्या की तिथि सोमवार को पड़ने के कारण यह सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya) कहलाती है. इस दिन दान-पुण्य और नदी स्नान का भी बहुत महत्व होता है. पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए सोमवती अमावस्या को महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. पितरों के नाराज होने पर जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं. आइए जानते हैं सोमवती अमावस्या के उपाय जिन्हें करने से पितृ दोष (Pitra Dosh) से मिल सकती है मुक्ति. 

Pradosh Vrat April: प्रदोष व्रत में इस तरह भगवान शिव को किया जा सकता है प्रसन्न, भक्तों की हर मनोकामना सुन लेते हैं महादेव 

पितरों को तर्पण

सोमवती अमावस्या के दिन प्रात: काल स्नान के बाद पितरों को स्मरण करें और उनका तर्पण किया जा सकता है.  इसके लिए काले तिल, सफेद पुष्प और कुश का उपयोग करें. तर्पण करने से पितर प्रसन्न होते हैं और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.

Akshaya Tritiya 2024: इस साल कब पड़ रही है अक्षय तृतीया, जानिए तिथि और पूजा की विधि

पीपल की जड़ में पानी

पीपल के पेड़ की जड़ में पानी देने के उपाय से भी पितृ दोष दूर होता है. सोमवती अमावस्या को यह उपाय जरूर करें. इस दिन स्नान और दान के बाद पीपल के पेड़ की जड़ में पानी दें. इस उपाय से पितर प्रसन्न होते हैं. पीपल के पेड़ में तीनों देवों, ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है. पीपल की सेवा से पितरों की कृपा प्राप्त की जा सकती है.

अशोक का पौधा लगाएं

सोमवती अमावस्या के दिन अशोक का पौधा लगाने से भी पितृ दोष से मुक्ति मिल सकती है. अशोक के वृक्ष भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को प्रिय होते हैं और अशोक के वृक्ष की सेवा से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा

सोमवती अमावस्या के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए. इस पूजा के पुण्य को पितरों को अर्पित कर दें. इससे पितर प्रसन्न होंगे और पितृ दोष से मुक्ति मिलेगी.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: Britain में Conservative Party के कई बड़े नेताओं को करना पड़ा हार का सामना
Topics mentioned in this article