Solar eclipse 2023 : अक्टूबर की इस तारीख को अमेरिका के लोग बनेंगे एक अद्भुत खगोलीय घटना के साक्षी

Annular solar eclipse 2023 : ग्रहण संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के कई देशों दिखाई देगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
1

सूर्य ग्रहण 2023 : अमेरिका में लाखों लोग 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण के साथ एक और खगोलीय (astronomical event 2023) घटना के साक्षी बनेंगे, जिसमें अगर मौसम अनुकूल रहा तो चंद्रमा सूर्य के सामने से गुजरता हुआ दिखाई देगा. ग्रहण संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के कई देशों दिखाई देगा. इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं यह सूर्य ग्रहण (solar eclipse 2023) किस तरह का होगा और कहां-कहां नजर आएगा.

14 अक्टूबर को जो ग्रहण लगेगा उसे अनुलर सोलर इक्लिप्स (Annular solar eclipse) कहते हैं. ऐसा तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से ऐसे समय गुजरता है जब चंद्रमा हमारे ग्रह से अपने सबसे दूर बिंदु पर या उसके करीब होता है. मान्यता है घर में इस चीज का छिड़काव करने से पितृ दोष हो सकता है दूर, नाराज पितृ होंगे प्रसन्न

कैसा होता वलयाकार (Annular solar eclipse) सूर्य ग्रहण

आपको बता दें कि यह ग्रहण आग के छल्ले की तरह नजर आता है जिसे इंग्लिश में रिंग ऑफ फायर का नाम दिया गया है. वलयाकारण सूर्यग्रहण के दौरान चंद्रमा पृथ्वी से सामान्य से अधिक दूर होता है, चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से कवर नहीं करता है, बल्कि आकाश में सूर्य के बड़े, चमकीले चेहरे के ऊपर एक काली डिस्क की तरह दिखाई देता है. परिणामस्वरूप, ग्रहण क्षण भर के लिए चंद्रमा की काली डिस्क के चारों ओर आग की अंगूठी (ring of fire) जैसा दिखाई देगा.

सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण में क्या अंतर है?

चंद्र ग्रहण तब घटित होता है जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच स्थित होती है और हमारे ग्रह की छाया चंद्रमा की सतह पर पड़ती है. इससे चंद्रमा पृथ्वी से धुंधला दिखता है, कभी-कभी लाल रंग के साथ. चंद्र ग्रहण पृथ्वी के आधे हिस्से से दिखाई देता है, जो सूर्य ग्रहण की तुलना में बहुत व्यापक क्षेत्र है।

​(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 

Featured Video Of The Day
Delhi New CM: Kejriwal का इस्तीफ़ा मंजूर, राष्ट्रपति ने Atishi को CM नियुक्त किया | City Centre
Topics mentioned in this article