सीता नवमी पर बन रहे हैं ये चार शुभ संयोग, जातकों पर कैसा होगा असर जानिए यहां

कहा जाता है कि सीता नवमी पर विशेष पूजा अर्चना करने से भगवान श्री राम और माता सीता का आशीर्वाद साधकों पर सदैव बना रहता है, उनके सारे दुख और कष्ट दूर होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
सीता नवमी पर कौन से योग बन रहे हैं जानिए यहां.

Sita Navami 2024: हर साल वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि को सीता नवमी मनाई जाती है. कहते हैं कि इस दिन जगत जननी मां सीता का जन्म हुआ था. इस बार सीता नवमी का पावन त्योहार 16 मई 2024, गुरुवार के दिन मनाया जा रहा है. इस दिन माता सीता (Sita Maa) की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने के साथ ही कई यज्ञ और तप भी किए जाते हैं. कहा जाता है कि सीता नवमी पर विशेष पूजा अर्चना करने से भगवान श्री राम और माता सीता का आशीर्वाद साधकों पर सदैव बना रहता है, उनके सारे दुख और कष्ट दूर होते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ज्योतिषों के अनुसार, सीता नवमी पर कौन से योग (Yog) बन रहे हैं और उसका क्या असर होगा.

Advertisement

जानें कब पड़ रहा है साल का पहला सोम प्रदोष व्रत, इस तरह करें महादेव का पूजन

सीता नवमी 2024 शुभ संयोग 

ज्योतिषों के अनुसार, सीता नवमी पर कई शुभ संयोग बना रहे हैं. सबसे पहले 16 मई को शाम 6:14 से लेकर 17 मई सुबह 5:19 तक रवि योग रहेगा. वहीं, ध्रुव योग का संयोग सुबह 8:23 तक है, बालव करण योग शाम 7:35 तक रहेगा. इतना ही नहीं ज्योतिषों की मानें तो सीता नवमी पर शिववास योग भी बन रहा है, यानी कि यह वह समय होता है जब भगवान शिव जगत जननी आदिशक्ति मां गौरी के साथ रहेंगे. इस दौरान मां सीता की पूजा (Sita Puja) करना बहुत शुभ माना जाता है, कहते हैं कि इन शुभ संयोग में कोई भी काम करने से इसका फल कई गुना मिलता है.

सीता नवमी 2024 शुभ मुहूर्त और पूजा का समय 

अब बात आती है कि सीता नवमी पर पूजा का शुभ मुहूर्त (Puja Shubh Muhurt) कौन सा रहेगा. पंचांग के अनुसार, वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि की शुरुआत 16 मई सुबह 6:22 से हो गई है जो 17 मई को सुबह 8:48 तक रहेगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार 16 मई को ही सीता नवमी मनाई जा रही है. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 10:56 से लेकर दोपहर 1:39 तक रहेगा. इसके साथ ही स्नान करने का ब्रह्म मुहूर्त सुबह 4:06 से लेकर 4:48 तक, विजय मुहूर्त दोपहर 2:34 से लेकर 3:28 तक रहेगा. इसके बाद गोधूलि मुहूर्त शाम 7:04 से 7:25 तक और निशिता मुहूर्त रात 11:57 से 12:38 तक रहेगा.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India
Topics mentioned in this article