क्या आप भी चढ़ाते हैं शिवलिंग पर सुपारी, तो जानें इसके प्रभाव

भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग की पूजा करने के लिए लोग तरह-तरह की चीज उन्हें अर्पित करते हैं, कोई शुद्ध जल, तो कोई दूध, दही, घी, शहद से उनका अभिषेक करता है, लेकिन शिवलिंग पर सुपारी चढ़ाने से क्या होता है आइए हम आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Benefits Of Offering Supari On Shivling: महादेव (Lord Shiva) को भोलेनाथ यूं ही नहीं कहा जाता बल्कि हमारे शिवजी हैं ही भोले भाले से जो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. अगर आप उनके शिवलिंग पर केवल एक लोटा जल भी चढ़ाते हैं, तो उससे भी भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते हैं. लेकिन कहा जाता है की शिवलिंग पर अगर कुछ विशेष चीज चढ़ाई जाए, तो इसका हमारे जीवन पर कई तरह से प्रभाव पड़ता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि शिवलिंग (supari) पर आप सुपारी (supari) चढ़ाते हैं तो इससे क्या प्रभाव जीवन पर नजर आते हैं. 

शिवलिंग पर सुपारी कैसे चढ़ाएं

सबसे पहले शिवलिंग की पूजा करने के दौरान भोलेनाथ को शुद्ध जल से स्नान कराया जाता है. इसके बाद दूध, दही, चीनी, शहद, गंगाजल से उनका अभिषेक किया जाता है. इसके बाद फूल, पान के पत्ते, भांग, धतूरा, बेलपत्र अर्पित करने के साथ ही अगर आप सुपारी शिवलिंग पर चढ़ाएं, तो ये काफी शुभ और महत्वपूर्ण माना जाता है. इससे व्यक्ति के जीवन के कष्ट दूर होते हैं और सुख शांति और समृद्धि मिलती है. आइए आपको बताते हैं शिवलिंग पर सुपारी चढ़ाने के क्या फायदे होते हैं- 

Mantra Jaap: इन मंत्रों के जाप से शुरू करें दिन, जीवन में बनी रहेगी सुख शांति और सकारात्मकता

कष्टों को दूर करे छोटी सी सुपारी 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शिवलिंग का रुद्राभिषेक करने के दौरान अगर भगवान भोलेनाथ को सुपारी चढ़ाई जाए तो इससे शिव जी भक्तों के सभी दुख और कष्ट हर लेते हैं और जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर कर देते हैं. 

Advertisement

धन संबंधी समस्याओं को दूर करें 

अगर आपके घर में किसी तरह की कोई आर्थिक समस्या है, पैसा घर में रुकता नहीं है या पैसों को लेकर क्लेश होता है, तो आपको भोलेनाथ का रुद्राभिषेक करने के दौरान उन्हें सुपारी जरूर चढ़ानी चाहिए, इससे जीवन में सुख शांति और समृद्धि आती है और आर्थिक समस्याएं भी दूर होती हैं. 

Advertisement

बिगड़े बनाएं छोटी सी सुपारी 

अक्सर ऐसा होता है कि लोग कुछ काम करते हैं, लेकिन काम में अड़चन आ जाती है और वह काम सही तरीके से नहीं हो पता है. ऐसे में अपने बिगड़े हुए काम बनाने के लिए आप शिवलिंग पर सुपारी चढ़ाएं, इससे आपके सभी बिगड़े काम बनने लगेंगे और आपको जीवन में सफलता मिलेगी .

Advertisement

पॉजिटिव एनर्जी लाएं

अगर आप डिप्रेशन, एंजाइटी या नेगेटिविटी से परेशान है और जीवन में सकारात्मक लाना चाहते हैं, तो भगवान भोलेनाथ की सच्चे मन से आराधना करने के साथ ही शिवलिंग पर सुपारी चढ़ाना भी बहुत फायदेमंद होगा. इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव जीवन में होता है. आप सोमवार के दिन शिवलिंग पर सुपारी चढ़ा सकते हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
India Sustainability Mission: Ethanol आधारित उद्योग से भविष्य में कैसे ग्रीन जॉब्स पैदा होंगी?
Topics mentioned in this article