इस दिन मनाई जाएगी श्रावण पुत्रदा एकादशी, जानें तारीख, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और विशेष योग

हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व होता है. इस बार श्रावण पुत्रदा एकादशी कब मनाई जाएगी, इसकी तिथि, योग और शुभ मुहूर्त क्या है, जानें यहां.

Advertisement
Read Time: 2 mins
यहां जानिए श्रावण पुत्रदा एकादशी का महत्व.

Shravana Putrada Ekadashi: श्रावण या सावन का महीना भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) का सबसे प्रिय माह होता है. इस माह में हर दिन कोई ना कोई विशेष तीज त्योहार पड़ते हैं, जैसे श्रावण मास (Shravana) की एकादशी पर श्रावण पुत्रदा एकादशी (Ekadashi) मनाई जाती है. कहते हैं कि श्रावण पुत्रदा एकादशी पर सुहागिन महिलाएं अगर व्रत करती हैं और विधि-विधान से लक्ष्मी नारायण की पूजा करती हैं तो उनके घर में पुत्र का जन्म होता है. तो इस बार श्रावण पुत्रदा एकादशी कब मनाई जाएगी, इसकी तिथि, योग और शुभ मुहूर्त क्या है, जानें यहां.

इस दिन मनाई जाएगी श्रावण पुत्रदा एकादशी 

श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी इस साल 16 अगस्त के दिन मनाई जाएगी. श्रावण पुत्रदा एकादशी की तिथि एक दिन पहले 15 अगस्त को सुबह 10:26 पर शुरू हो जाएगी, वहीं इसका समापन 16 अगस्त को सुबह 9:39 पर होगा. ऐसे में वैष्णव समाज के अनुसार, 16 अगस्त को ही श्रावण पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाएगा. वहीं, व्रत पारण का समय 17 अगस्त को सुबह 5:51 से लेकर सुबह 8:05 तक रहेगा. 

श्रावण पुत्रदा एकादशी पर बनने वाले हैं ये शुभ योग 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल की श्रावण पुत्रदा एकादशी बहुत खास होने वाली है क्योंकि इस तिथि पर प्रीति योग का निर्माण होने जा रहा है, जो दोपहर 1:12 से शुरू होगा. इसके अलावा भद्राकाल का योग सुबह 9:39 तक है, यानी कि इस समय में आप भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और मां लक्ष्मी की सच्चे मन से आराधना कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद पा सकते हैं. कहा जाता है कि जगत के पालनहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधि-विधान से श्रावण पुत्रदा एकादशी पर पूजा अर्चना करने से लक्ष्मी नारायण पुत्र धन का आशीर्वाद देते हैं.

Advertisement

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Rajasthan में सामने आया Fake Degree का मामला, पैसे लेकर दी जाती थीं डिग्रियां, 9 लोग गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article