घर में शिवलिंग रखते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान, मान्यतानुसार पूजा का मिलता है शुभ फल

Shivling Puja Rules: घर में रखे शिवलिंग की नियमित पूजा अर्चना के साथ कुछ उपाय भी किए जा सकते हैं जिससे भक्त व उनके परिजनों को कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
L

Shivling Puja: भगवान शंकर के शिवलिंग के रूप की अत्यधिक महिमा है. शिवलिंग पर जल और दूध चढ़ाने से भोले-शंकर प्रसन्न होकर भक्तों की हर मुराद पूरी कर देते हैं. कई लोग अपने घर के मंदिर में शिवलिंग रखते हैं. घर में रखे शिवलिंग की नियमित पूजा अर्चना के साथ कुछ उपाय भी किए जा सकते हैं जिससे भक्त और उनके परिजनों को कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. इंस्टाग्राम पर deepika-brivlogger ने शिवलिंग के ऐसे ही कुछ उपाय शेयर किए हैं जिससे अकाल मृत्यु का योग (Akal mrityu yog) टल सकता है. आइए जानते हैं शिवलिंग के उपाय और घर में शिवलिंग रखते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान.

घर में शिवलिंग रखते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान 

शिवलिंग उपाय

घर में रखे शिवलिंग को एक थाली में रखकर जल चढ़ाना चाहिए, इस जल को घर में लगे पौधों में डाल देना चाहिए. इससे अकाल मृत्यु का योग टल जाता है. 

Advertisement
शिवलिंग का आकार

घर में रखे जाने वाले शिवलिंग का आकार छोटा होना चाहिए. बड़े शिवलिंग मंदिरों (Temples) में ही फलदाई होते हैं. घर में अंगूठे से बड़ा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. पारद शिवलिंग घर में रखना सबसे शुभ होता है.

Advertisement
शिवलिंग की संख्या

घर के मंदिर में एक से ज्यादा शिवलिंग नहीं रखने चाहिए. एक से ज्यादा शिवलिंग रखना शुभ फल देने वाला नहीं माना जाता है.

Advertisement
अप्रिय चीजे रखें दूर

घर के मंदिर में अगर शिवलिंग स्थापित है तो इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि वहां शिव भगवान (Lord Shiva) को अप्रिय चीजें न चढ़ाई जाएं. भगवान शिव को केतकी के फूल, सिंदूर, हल्दी प्रिय नहीं हैं. इन चीजों को मंदिर से दूर रखना चाहिए.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?
Topics mentioned in this article