Navratri Day 1: शारदीय नवरात्रि के पहले दिन इस तरह करें मां शैलपुत्री की पूजा, पहनें यह शुभ रंग

Ma Shailputri Puja: आश्विन माह में मनाई जाती है शारदीय नवरात्रि. जानिए शारदीय नवरात्रि के पहले दिन किस तरह संपन्न की जा सकती है पूजा. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

Shardiya Navratri: पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि का प्रारंभ हो जाता है. इस साल आज 3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरूआत हो रही है. नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री को समर्पित होता है. मां शैलपुत्री (Ma Shailputri) हिमालय की पुत्री हैं इसीलिए उनका नाम शैलपुत्री पड़ा है. मान्यतानुसार मां शैलपुत्री की पूजा-आराधना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. यहां जानिए नवरात्रि के पहले दिन किस तरह किया जाता है मां शैलपुत्री का पूजन, कैसा है मां का स्वरूप और इस दिन किस रंग के वस्त्र पहनने माने जाते हैं शुभ. 

Navratri Wishes: हो जाओ तैयार, मां अंबे आने वाली हैं... इन भक्तिमय संदेशों के साथ सभी को भेजें नवरात्रि की शुभकामनाएं

मां शैलपुत्री की पूजा का शुभ मुहूर्त | Ma Shailputri Puja Shubh Muhurt

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. आज 3 अक्टूबर, गुरुवार के दिन मां शैलपुत्री की पूजा सुबह 6 बजकर 15 मिनट से सुबह 7 बजकर 22 मिनट तक की जा सकती है. इसके पश्चात अभिजीत मुहूर्त में कलश स्थापना के साथ भी मां शैलपुत्री का पूजन किया जा सकता है. अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 46 मिनट से शुरू होकर दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक रहने वाला है.

Advertisement
मां शैलपुत्री का स्वरूप

पौराणिक कथाओं के अनुसार मां शैलपुत्री का स्वरूप कुछ इस तरह का होता है. मां वृषभ पर सवार होती हैं, मां के दाहिने हाथ में त्रिशूल होता है और मां के बाएं हाथ में कमल का फूल रहता है. मां की छवि सौम्यता, स्नेह, धैर्य और करुणा को दर्शाती है.

Advertisement
किस रंग के वस्त्र पहनें

मां शैलपुत्री की पूजा करने के लिए सुबह स्नान पश्चात मां का स्मरण किया जाता है और व्रत का संकल्प लिया जाता है. इस दिन मां का प्रिय रंग पहना जा सकता है. श्वेत यानी सफेद रंग को मां शैलपुत्री का प्रिय रंग माना जाता है. ऐसे में नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा में श्वेत रंग (White Color) के कपड़े पहने जा सकते हैं. 

Advertisement
ऐसे करें पूजा संपन्न

मां शैलपुत्री की पूजा करने के लिए मंदिर की सफाई करके चौकी सजाई जाती है. चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाते हैं और मां शैलपुत्री की तस्वीर या मूर्ति इस चौकी पर सजाते हैं. मां के समक्ष फल, फूल और गंध आदि अर्पित किए जाते हैं. मां को भोग लगाया जाता है, पूजा आरती की जाती है और पूजा का समापन होता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Kota के संभागीय आयुक्त Rajendra Vijay पर ACB का छापा, करोड़ों की संपत्ति मिली
Topics mentioned in this article