मां दुर्गा को प्रिय हैं ये नौ भोग, जानिए नवरात्रि में किस दिन कौन सा भोग लगाने से माता होती हैं प्रसन्न

Bhog in Navaratri 2023 : नवरात्रि में नौ दिन शक्ति की प्रतीक मां दुर्गा की पूजा अर्चना होती है. हर दिन माता के रूप के अनुसार उन्हें भोग लगाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
आठवें दिन माता के मां गौरी रूप की पूजा होती है. इस दिन मां को नारियल की मिठाई से भोग लगाना चाहिए.

Shardiya Navratri 9 Days Bhog : शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri) की शुरुआत हो चुकी है. इस समय ऐसे योग होते हैं जिनमें माता की अराधना बेहद फलदायी होती है. नवरात्रि में नौ दिन शक्ति की प्रतीक मां दुर्गा (Goddess Durga) के नै स्वरूपों की पूरे-विधि विधान से की पूजा-अर्चना होती है और हर दिन अलग-अलग भोग लगाने से माता प्रसन्न होती हैं. तो अगर आप भी नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे किस दिन मां को किस चीज का भोग लगाना चाहिए. Navratri 2023 Day 5 : आज की जाएगी स्कंदमाता  की पूजा, यहां जानिए मंत्र और उनका पसंदीदा रंग

माता शैलपुत्री

नवरात्रि की शुरूआत माता के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा से होती है. इस दिन गाय के घी या गाय के दूध से बनी मिठाई से माता को भोग लगाना चाहिए. इससे स्वास्थ्य लाभ होता है.

माता ब्रह्मचारिणी

दूसरे दिन माता के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी रूप की पूजा होती है. इस दिन शक्कर से बने पंचामृत से भोग लगाने से लंबी उम्र मिलती है.

Advertisement

माता चंद्रघंटा

तीसरे दन माता के चंद्रघंटा रूप की पूजा होती है. इस दिन दूध से बर्फी बनाकर माता को भोग लगाने और जरूरतमंद को दान करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है.

Advertisement

माता कुष्मांडा

चौथे दिन माता के कुष्मांडा रूप की पूजा होती है. इस दिन मालपुए से माता को भोग लगाना चाहिए. इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है.

Advertisement

स्कंदमाता

पांचवें दिन देवी के स्कंदमाता स्वरूप की पूजा होती है. इस दिन माता को भोग में केला चढ़ाना चाहिए. इससे वृद्धि और करियर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

Advertisement

माता कात्यायनी

छठे दिन माता के कात्यायनी रूप की पूजा होती है. इस दिन माता को भोग में शहद और पान चढ़ाना चाहिए. इससे निगेटिव एनर्जी दूर होती है और सौंदर्य की प्राप्ति होती है.

माता कालरात्रि

सातवें दिन माता के कालरात्रि स्वरूप की पूजा होती है. इस दिन माता को गुड़ से तैयार मिठाई का भोग लगाना चाहिए. इससे परिवार के सदस्यों को आरोग्य की प्राप्ति होती है.

माता गौरी

आठवें दिन माता के मां गौरी रूप की पूजा होती है. इस दिन मां को नारियल की मिठाई से भोग लगाना चाहिए. इससे सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है.

माता सिद्धिदात्री

अंतिम यानी नौवें दिन माता के सिद्धिदात्री रूप की पूजा होती है. इस दिन माता को सूजी के हलवे, पूरी और काले चने से भोग लगाना चाहिए और देवी स्वरूप नौ कन्याओं को भी खिलाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: Brahmaputra और सहायक नदियों में बाढ़ से असम के करीब 24 Lakh लोग प्रभावित
Topics mentioned in this article