Sawan Shivratri 2023 : सावन शिवरात्रि पर ऐसे करें बाबा भोलेनाथ की पूजा, जीवन में आएगी खुशहाली

आइए जानते हैं कि इस साल सावन महीने की शिवरात्रि (Sawan Shivratri 2023 date) कब पड़ रही है और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

Sawan Shivratri 2023: हिंदू धर्म में सावन के महीने को भगवान शिव से जोड़ कर देखा जाता है और इसे शिवजी का महीना माना जाता है. सावन में हर सोमवार का खास महत्व है, सावन सोमवार पर व्रत रखकर विधिवत भोलेनाथ की पूजा की जाती है. वहीं इस महीने पड़ने वाली शिवरात्रि की भी खास अहमियत है. माना जाता है शिवरात्रि का व्रत करने से मनचाही मुराद पूरी होती है और दाम्पत्य जीवन सुखी होता है. आइए जानते हैं कि इस साल सावन महीने की शिवरात्रि (Sawan Shivratri 2023 date) कब पड़ रही है और पूजा का शुभ मुहूर्त (Sawan Shivratri 2023 subh muhurt) क्या है.

सावन शिवरात्रि 2023 की तारीख और शुभ मुहूर्त

सावन यानी श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मासिक शिवरात्रि का व्रत रखने की मान्यता है. इस साल सावन शिवरात्रि का व्रत 15 जुलाई को रखा जाएगा. 15 तारीख की शाम 8 बजकर 32 मिनट से पूजा का शुभ मुहूर्त है. वहीं चतुर्दशी तिथि 16 जुलाई को भी पड़ने से इस दिन भी आप पूजा कर सकते हैं. 16 जुलाई को रात 10 बजकर 8 मिनट पर चतुर्दशी तिथि खत्म होगी. 

शिवरात्रि पूजा विधि

मासिक शिवरात्रि के दिन सूर्योदय से पहले उठें और भगवान शिव और माता पार्वती का मन में ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प करें. इसके बाद गंगाजल मिले हुए पानी से स्नान करें, फिर नए या फिर साफ-सुथरे कपड़े पहन कर तैयार हों. अब शिवलिंग पर जल अर्पित करें, बेल पत्र, धतूरे का फल, अक्षत, चंदन, मिश्री और सफेद फूल की माला चढ़ाएं. हाथों में फूल रख कर शिवजी के मंत्र का जाप करें.

Advertisement

इन मंत्रों से करें आह्वान

कर्पूरगौरं करुणावतारम् संसारसारं भुजगेन्द्रहारम् |

सदा वसन्तं हृदयारविन्दे भवं भवानीसहितं नमामि || 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India