सावन के महीने में खरीद लाएं ये चीजें, महादेव प्रसन्न होकर देंगे आशीर्वाद

इस साल यानी 2024 में सावन के महीने की शुरुआत ही सोमवार से हो रही है और इस दिन सावन का पहला व्रत किया जाएगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
सावन माह में घर में भगवान शिव का प्रिय डमरू लेना भी लाभदायक कहा जाता है.

Shravan month 2024 : सनातन धर्म में सावन का महीना (sawan month) भगवान शिव (lord shiva)को समर्पित है. इस महीने के सभी सोमवार व्रत भगवान शिव और मां पार्वती के लिए किए जाते हैं और इसी माह में शिवरात्रि पर कांवड़ से गंगाजल लाकर शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है. इस साल 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है. पूरे माह भक्त भगवान शिव की पूजा करके मनोवांछित फल प्राप्त करेंगे. खास बात ये है कि इस साल यानी 2024 में सावन के महीने की शुरुआत ही सोमवार से हो रही है और इस दिन सावन का पहला व्रत किया जाएगा. मान्यता है कि सावन माह में और खासकर सावन के पहले सोमवार के दिन कुछ शुभ चीजों की खरीदारी लाने से भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं. चलिए इन शुभ और मंगलिक चीजों के बारे में जानते हैं.

Guru Purnima 2024 : गुरु पूर्णिमा मनाने के पीछे क्या है मान्यता, कथा और पूजा विधि, जानिए यहां


सावन माह में खरीदकर घर लानी चाहिए ये चीजें - Buy these thing in sawan month

  • सावन का पूरा माह भगवान शिव की पूजा के लिए खास माना जाता है. इन दिनों में रुद्राक्ष को घर में लाना काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि रुद्राक्ष भगवान शिव की कृपा दिलाने में मदद करता है. इसलिए सावन के माह में रुद्राक्ष खरीद कर घर लाएं और पूजा पाठ के बाद इसे धारण करें.
  • सावन के महीने में पारद शिवलिंग को भी खरीदना शुभ माना जाता है. आप इसे लाकर घर के मंदिर में रख सकते हैं और नियमित तौर पर इसकी पूजा कर सकते हैं. इसे घर में लाने से घर में सुख शांति और समृद्धि का वास होता है.
  • भगवान शिव के हाथ में स्थित त्रिशूल समस्त लोकों में बसे शिव भक्तों के शत्रुओं का नाश करता है. आप सावन माह में तांबे का त्रिशूल खरीद कर ला सकते हैं. ये आपके परिवार को बुरी शक्तियों से बचाने में कारगर साबित होगा.
  • सावन के माह में चांदी के जेवर और कड़ा खरीदने से भी लाभ होता है. भगवान शिव की कृपा ऐसे घर में बनी रहती है जहां सावन माह में चांदी का कड़ा लाकर पहना जाता है.
  • सावन माह में घर में भगवान शिव का प्रिय डमरू लेना भी लाभदायक कहा जाता है. इसे घर में लाकर भगवान  शिव की पूजा के दौरान बजाने पर शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा' : Union Minister Dr Mansukh Mandaviya
Topics mentioned in this article