Sawan 2022: सावन के बाकी बचे दिनों में भूल से भी ना करें ये गलतियां, मान्यता है नहीं मिलता व्रत और पूजा का फल!

Sawan 2022: सावन का महीना चल रहा है. आगामी 1 अगस्त 2022 को सावन का तीसरा सोमवार पड़ रहा है. सावन में इन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Sawan 2022: हिंदू धर्म शास्त्रों और पुराणों में सावन को विशेष महत्व दिया गया है. यह पवित्र महीना भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित माना गया है. यही कारण है कि भक्त इस महीने में सावन सोमवार (Sawan Somvar) का व्रत रखकर शिवजी की पूजा-अर्चना करते हैं. इसके साथ ही शिवजी की प्रिय चीजें बेलपत्र, गंगाजल, भांग, धतूरा, दूध, चंदन, भस्म इत्यादि अर्पित करते हैं. धार्मिक मान्यता है कि सावन मास (Sawan 2022) में भगवान शिव की पूजा के दौरान विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए. आइए जानते हैं कि सावन में शिवजी की पूजा के दौरान महिलाओं को कौन-कौन की गलतियां नहीं करनी चाहिए.

शिवजी की पूजा में महिलाओं को नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

शिवलिंग पर हल्दी अर्पित ना करें- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पुरुष तत्व से संबंधित है. ऐसे में कभी भी शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए. सावन में शिवलिंग पर बेलपत्र, गंगाजल, चंदन, भस्म, भांग इत्यादि अर्पित कर सकते हैं.

Laxmi Ji: मां लक्ष्मी इन 4 वजहों के हो जाती है नाराज, जानें उनकी कृपा पाने के लिए क्या करते हैं भक्त

Advertisement

शिवलिंग का स्पर्श ना करें- शास्त्रीय मान्यताओं के मुताबिक, शिवजी की पूजा करते वक्त महिलाओं को शिवलिंग का स्पर्श नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि महिलाओं द्वारा शिवलिंग का स्पर्श करने से मां पार्वती नाराज हो जाती हैं. जिससे शिवजी की पूजा का फल नहीं मिलता है. 

Advertisement

सावन में ना पहने काले वस्त्र- सावन में शिवजी के भक्त सोमवार का व्रत रखकर शिवजी की पूजा-अर्चना करते हैं. मान्यतानुसार, भगवान शिव की पूजा के दौरान काले रंग के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए. दरअसल काला रंग नाकारात्मकता का प्रतीक होता है. इसलिए शिवजी की पूजा करते वक्त लाल या सफेद रंग का वस्त्र पहनना चाहिए. इसके अलावा सावन में हरे रंग का वस्त्र पहनना भी शुभ होता है. 

Advertisement

दूसरों की आलोचना करने से बचें- सावन मास में ना सिर्फ शारीरिक शुद्धता अनिवार्य है, बल्कि इस दौरान मन, वचन और कर्म तीनों से शुद्ध होना अनिवार्य है. तभी शिव की पूजा का फल प्राप्त होता है. सावन मास में सोमवार व्रत के दौरान इंद्रियों पर भी नियंत्रण रखना आवश्यक होता है. इसके साथ ही सावन में दूसरों की आलोचना, बुराई और चुगली करने से बचें.

Advertisement

Sawan 2022: सावन में शिवलिंग के सामने दीपक जलाना माना गया है बेहद शुभ फलदायी, जानें कैसे करें शिवजी की पूजा

सावन में ना करें इन चीजों का सेवन- सावन मास में ना केवल महिलाओं को बल्कि पुरुषों को भी बैंगन, पत्तेदार सब्जियां, लहसुन, प्याज और मांस-मदीरा का सेवन नहीं करना चाहिए. सावन मास में तामसिक भोजन की बजाय ज्यादा से ज्यादा सात्विक आहार ग्रहण करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, शनिवार से काम पर लौटेंगे | Breaking News
Topics mentioned in this article