Vastu Tips: पूजा के दौरान दीपक जलाते वक्त नीचे रख दें ये चीजें, दूर हो जाएगा आर्थिक संकट, घर में लग जाएगा पैसों का अंबार

Lighting lamp rules : मान्यता है कि इन उपायों को करने से घर में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है. तो चलिए जानते हैं दीपक जलाने के वक्त क्या उपाय करने चाहिए और इससे क्या लाभ होता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Diya niyam : शास्त्रों के अनुसार देवी देवताओं के सामने पूजा के दौरान दीपक जलाने से ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है. 

Direction Of Diya In Mandir :  भगवान के सामने, तुलसी पौधे के नीचे और घर के मुख्य द्वार पर दीपक (Lightning Lamp) जलाया जाता है. हिन्दू धर्म में हर घर में दीया जलाकर भगवान की आरती की जाती है. पर क्या आप जानते हैं कि  दीप जलाने का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं है बल्कि दीपक जलाने से नेगेटिव एनर्जी (Negative Energy) दूर होती है और वास्तु दोष (Vastu Dosh) को दूर करने में भी मदद मिलती है. यही वजह है कि लोग सुबह शाम अपने घर पर दीपक जलाते हैं. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में दीपक जलाने के कुछ उपाय बताए गए हैं. कहते हैं कि इन उपायों को करने से घर में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है. तो चलिए जानते हैं दीपक जलाने के वक्त क्या उपाय करने चाहिए और इससे क्या लाभ होता है. 

नवरात्रि के छठे दिन की जाती है मां कात्यायनी की पूजा, यहां जानिए मुहूर्त, भोग और मंत्र

दीपक जलाने के नियम 

शास्त्रों के अनुसार देवी देवताओं के सामने पूजा के दौरान दीपक जलाने से ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है. कहते हैं कि दीपक जलाते वक्त घी का दीपक अपने बाएं हाथ और तेल का दीपक दाएं हाथ की तरफ रखना शुभ माना जाता है.

चना 

मान्यता है कि अगर चने की दाल के ऊपर तेल का दीपक जलाया जाए तो, घर का आर्थिक संकट दूर होता है. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

Advertisement

उड़द 

अगर आप भी उन लोगों में से है जिन्हें बार-बार नजर लग जाती है, तो आप इस उपाय को कर सकते हैं. शास्त्रों के अनुसार दीपक के नीचे उड़द दाल रखें और दीये को पश्चिम दिशा में रखना चाहिए  ऐसा करने से नजर दोष से छुटकारा मिलता है.

Advertisement

चावल 

पूजा अनुष्ठान में चावल को पूजनीय माना जाता है. हिंदू धर्म में अक्षत के रूप में पूजा पाठ के दौरान चावल का इस्तेमाल होता है. मान्यता है कि दीपक के नीचे चावल रखकर दीया जलाने से घर में सुख समृद्धि के साथ-साथ धन दौलत की भी बरसात होती है. 

Advertisement

गेंहू 

दीपक के नीचे गेहूं रखने के भी कई तरह के लाभ होते हैं. गेहूं को दीपक के नीचे रख कर दीया जलाने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी और अन्नपूर्णा देवी की कृपा बनी रहती है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में दो जगह मुठभेड़, 6 आतंकी ढेर | Jammu Kashmir
Topics mentioned in this article