Hanuman Chalisa: इस समय करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ तो मिलेंगे अच्छे परिणाम, घर आएगी सुख-समृद्धि, मिलेगा संकट मोचन का आशीर्वाद

बजरंगबली की पूजा के साथ-साथ हनुमान चालीसा का पाठ करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है. कई लोग संकट मोचन का आशीर्वाद पाने के लिए हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ भी करते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
बजरंगबली की कृपा पाने के लिए किया जाता है हनुमान चालीसा का पाठ.

Hanuman Chalisa: मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित होता है. इस दिन भक्त सच्चे भक्तिभाव से बजरंगबली की पूजा आराधना करते हैं और उनके लिए व्रत भी रखते हैं. ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त इस दिन हनुमान जी (Lord Hanuman) की विधि-विधान से पूजा करते हैं उनके घर सुख-समृद्धि का वास होता है और बल और बुद्धि की प्राप्ति होती है. कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा और उनके लिए व्रत करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. भक्त न सिर्फ हनुमान जी की पूजा आराधना करते हैं बल्कि हनुमान चालीसा का पाठ भी करते हैं. यहां जानिए हनुमान चालीसा का पाठ करने का सबसे शुभ समय क्या है.

16 या 17 जुलाई कब रखा जाएगा देवशयनी एकादशी का व्रत, यहां जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

हनुमान चालीसा का पाठ 

हनुमान जी की पूजा करने से बुद्धि, बल और ज्ञान की प्राप्ति होती है. हनुमान जी की पूजा के साथ-साथ हनुमान चालीसा का पाठ करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है कई लोग संकट मोचन का आशीर्वाद पाने के लिए हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ भी करते हैं. वैसे तो हनुमान चालीसा का पाठ किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन पूरे दिन में 2 ऐसा वक्त होता है जब हनुमान चालीसा का पाठ करना सबसे शुभ माना जाता है. 

इस समय हनुमान चालीसा पढ़ना सबसे शुभ 

वैसे तो हनुमान चालीसा का पाठ दिन में किसी भी वक्त किया जा सकता है लेकिन अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ सुबह 4 से 5 के बीच करेंगे तो यह सबसे शुभ समय होगा. इसके अलावा आप रात को सोने से कुछ समय पहले अगर हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इसके शुभ परिणाम आपको मिल सकते हैं. रात में हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी की कृपा और आशीर्वाद तो आपको मिलती ही हैं, साथ ही आपकी सेहत पर भी इसका अच्छा असर पड़ता है और सुख-समृद्धि का घर में वास होता है. अगर आप सही समय पर हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो उससे जीवन में कई तरह के बदलाव आ सकते हैं. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार
Topics mentioned in this article