Rama Ekadashi 2024: कब मनाई जाएगी रमा एकादशी, नोट कर लें सही तारीख, इस दिन दान करने से मिलेगा अपार फल

Rama Ekadashi Date: कार्तिक माह में रमा एकादशी का व्रत रखा जाता है. इस व्रत की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. यहां जानिए रमा एकादशी का व्रत इस महीने कब रखा जाएगा.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Rama Ekadashi Daan: जानिए रमा एकादशी पर किन चीजों का दान करें

Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी का बेहद खास महत्व होता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने और दान करने से कई तरह के लाभ मिलते हैं. एकादशी भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित होती है यानी इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. रमा एकादशी कार्तिक महीने में मनाई जाती है जोकि 18 अक्टूबर से शुरू हो चुका है. इस साल रमा एकादशी का व्रत 28 अक्टूबर के दिन रखा जाएगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति को कई तरह के सुखों की प्राप्ति होती है. इस एकादशी पर दान-पुण्य का भी अत्यधिक महत्व होता है. यहां जानिए रमा एकादशी पर किन चीजों को दान में दिया जा सकता है. 

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी के कदमों की छाप किस जगह लगानी चाहिए जानें यहां, घर में आती है सुख-समृद्धि

रमा एकादशी पर किन चीजों का करें दान 

रमा एकादशी के दिन आप अपनी क्षमता के अनुसार पीले वस्त्र, पीले फल, तुलसी के पौधे, मुरली, धन, कामधेनु गाय या अन्न का दान कर भगवान विष्णु को प्रसन्न कर सकते हैं. इसके अलावा इस दिन गरीबों के लिए कंबल दान कर सकते हैं. साथ ही, एकादशी पर सरसों के तेल का दान करना शुभ होता है. कहते हैं इससे भगवान शिव की कृपा आप पर बनी रहेगी. इसके अलावा आप बच्चों के लिए पढ़ने-लिखने की चीजों का भी दान कर सकते हैं. ऐसा करने से माता लक्ष्मी और माता सरस्वती की भी कृपा आप पर बनी रहेगी .

Advertisement
जानिए रमा एकादशी का मुहूर्त 

इस बार रमा एकादशी  28 अक्टूबर को मनाई जाएगी. एकादशी तिथि की शुरूआत 27 अक्टूबर को सुबह 5 बजकर 23 मिनट पर होगी और वहीं 28 अक्टूबर को सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर इसका समापन होगा. यानी 28 अक्टूबर को व्रत रखा जाएगा और 29 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 31 मिनट से लेकर 08 बजकर 44 मिनट के बीच व्रत का पारण (Vrat Paran) eकिया जाएगा .

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
IND vs NZ 2nd Test: New Zealand ने दूसरे दिन ही भारत पर कसा शिकंजा, बनाई 301 रन की बढ़त
Topics mentioned in this article