रक्षाबंधन के दिन मान्यतानुसार कर लिए ये 4 काम तो मां लक्ष्मी का बना रहेगा आशीर्वाद, कभी खाली नहीं रहेगी भाई की जेब

Raksha Bandhan Upay: माना जाता है कि रक्षाबंधन के दिन बहनें कुछ उपाय कर लें तो भाई के जीवन में धन का आगमन होता है. इन कामों को करने पर मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Raksha Bandhan 2024: भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है रक्षाबंधन का त्योहार. रक्षाबंधन ही नहीं बल्कि आम दिनों में भी बहनें यही चाहती हैं कि उनके भाई के जीवन में खुशहाली और सुख-समृद्धि रहे. रक्षाबंधन पर पूजा के दौरान भी बहन की यही कामना होती है कि उसके भाई की उम्र लंबी हो, सफलता उसके कदम चूमे और जीवन में खुशी बनी रहे. ऐसे में यहां मान्यतानुसार उन कामों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें रक्षाबंधन के दिन करने पर भाई पर मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) का आशीर्वाद बना रहता है. रक्षाबंधन के ये उपाय सभी बहनें अपने भाई के लिए कर सकती हैं या भाई खुद भी इन्हें कर सकते हैं. 

आज रक्षाबंधन पर किस मुहूर्त में बांधें भाई की कलाई पर राखी, इस समय नहीं रहेगा भद्रा का साया

रक्षाबंधन के उपाय  | Raksha Bandhan Upay 

सूर्यदेव को अर्घ्य देना 

रक्षाबंधन के दिन सुबह के समय सूर्यदेव को अर्घ्य दिया जा सकता है. इस दिन स्नान पश्चचात सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. अर्घ्य वाले पानी में रोली और फूल डाले जा सकते हैं कहते हैं ऐसा करने पर भाग्य मजबूत होता है और जीवन से आर्थिक संकट छंट जाते हैं. 

मां लक्ष्मी के नाम का दीया जलाना 

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और माता की कृपा पाने के लिए रक्षाबंधन की सुबह और शाम के समय मां लक्ष्मी के नाम का दीपक जलाया जा सकता है. मां लक्ष्मी के नाम का दीया जलाने पर घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं रहती है. 

Advertisement
कुलदेवता की करें पूजा

मान्यतानुसार रक्षाबंधन के दिन भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले अपने ईष्टदेव को राखी बांधना (Rakhi Bandhna) शुभ होता है. राखी बांधने से पहले अपने कुलदेवता की पूजा करना भी शुभ होता है. ऐसा करने पर जीवन से सभी संकट दूर होते हैं. 

Advertisement
मां लक्ष्मी को लगाएं भोग 

आर्थिक संकट को दूर करने के लिए रक्षाबंधन के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है. माना जाता है कि खीर का भोग मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को प्रिय होता है. ऐसा करने पर देवी-देवता की कृपा मिलती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article