Raksha Bandhan 2023: जानिए रक्षाबंधन पर कब है भद्राकाल, शुभ मुहूर्त में इस मंत्र का जाप कर बांध सकते हैं राखी

Raksha Bandhan: जानिए इस बार रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर राखी बांधने का शुभ समय क्या है और किन मंत्रों का जाप करते हुए भाई को राखी बांधने से लाभ होता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Raksha Bandhan Shubh Muhurt: रक्षाबंधन पर किस मुहूर्त में बांधें राखी, जानें यहां.

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन यानी भाई और बहन के स्नेह और प्यार का बंधन. इस साल रक्षाबंधन अगस्त महीने की दो तारीखों पर मनाया जाएगा. 30 और 31 अगस्त दोनों ही दिनों को रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. वहीं, इस दिन कुछ घंटों के लिए भद्राकाल (Bhadra kaal) भी है, जिस समय राखी बांधना वर्जित होता है. आइए जानते हैं कि इस बार रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर राखी बांधने का शुभ समय (Raksha Bandhan Shubh Muhurat) क्या है और किन मंत्रों का जाप करते हुए भाई को राखी बांधने से लाभ होता है.

Vastu Shastra: घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए आजमाए जा सकते हैं कुछ वास्तु टिप्स 

रक्षाबंधन तिथि और शुभ समय | Raksha Bandhan Date And Shubh Muhurt

30 अगस्त को पूर्णिमा तिथि सुबह 10 बजकर 58 मिनट यानी करीब 11 बजे से शुरू हो रही है. अगले दिन यानी 31 अगस्त को 7 बजकर पांच मिनट तक पूर्णिमा रहेगी. राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त की रात 9 बजकर एक मिनट से लेकर अगले दिन यानी 31 अगस्त को सुबह 07 बजकर पांच मिनट तक बताया जा रहा है. भद्राकाल 30 अगस्त को 10.58 से लेकर रात 9 बजकर 01 मिनट तक रहेगा. भद्राकाल के बाद ही राखी (Rakhi) बांधें और भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले भगवान को जरूर अर्पित करें.

Advertisement
भाई को राखी बांधते हुए पढ़े ये मंत्र

माना जाता है कि देवगुरु बृहस्पति ने इंद्र के हाथों में रक्षासुत्र बांधते हुए जो मंत्र पढ़ा था, वो मंत्र भाई को राखी बांधते वक्त पढ़ना शुभ होता है. ‘येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबल:' साथ ही ‘तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल' मंत्र का जाप करते हुए राखी बांधें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर चर्चा को लेकर विपक्ष ने खोला मोर्चा, सरकार बोली- हम तैयार
Topics mentioned in this article