विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2022

Puja Home Vastu Tips: पूजा घर में नहीं रखे जाते हैं ये सामान, होता है बेहद अशुभ

Puja Home Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर के पूजा स्थान को बेहद पवित्र और सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत माना जाता है. आइए जानते हैं कि पूजा स्थान पर किन चीजों को नहीं रखना चाहिए.

Read Time: 10 mins
Puja Home Vastu Tips: पूजा घर में नहीं रखे जाते हैं ये सामान, होता है बेहद अशुभ
Puja Home Vastu Tips: वास्तु के अनुसार, पूजा स्थान पर ये सामान नहीं रखे जाते हैं.

Puja Home Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में पूजा स्थान को सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना गया है. मान्यता है कि जिस में पूजा घर सभी दिशा में और वास्तु के अनुसार होता है, वहां देवी-देवता भी निवास करते हैं. वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि सबसे अधिक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह पूजा घर से होता है. वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा घर में मौजूद हर सामान का खास महत्व है. ऐसे में पूजा घर में कुछ वस्तुओं को नहीं रखना चाहिए. दरअसर इससे घर के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में जानते हैं कि पूजा घर में किन-किन वस्तुओं को नहीं रखना चाहिए.

Advertisement

घर के पूजा स्थान पर नहीं रखना चाहिए ये सामान

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा घर में कभी भी टूटी हुई मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. वास्तु के मुताबिक ऐसी मूर्तियों को पूजा घर में रखे से बरकत नहीं होती है. साथ ही देवी-देवताओं की नाराजगी का भी कष्ट झेलना पड़ता है. 

- वास्तु शास्त्र के एक्सपर्ट बताते हैं कि पूजा घर में कभी भी एक ही देवी या देवता की प्रतिमा या मूर्ति एक से अधिक बार स्थापित नहीं करना चाहिए. वास्तु निमय के मुताबिक यह अशुभ है. इसके अलावा देवी-देवताओं की क्रोधित अवस्था की फोटो भी पूजा स्थान पर नहीं लगाना चाहिए. 

Lunar Eclipse on November 8: आखिरी चंद्र ग्रहण इस शहरों में रहेगा ज्यादा समय तक, यहां जानें ग्रहण से जुड़ी पूरी जानकारी और समय

- अक्सर लोग पूजा घर में धार्मिक पुस्तकें रखते हैं. ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि पूजा स्थल पर कभी भी फटे हुए ग्रंथ ना रखें. अगर फटी हुईं है और पढ़ने योग्य नहीं है तो उसे बहते जल में प्रवाह कर देना चाहिए. 

- पूजा स्थान पर लोग पूजन के लिए कई पूजन सामग्रियों की व्यवस्था भी पहले से करके रखते हैं. ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि देवी-देवताओं को कभी भी टूटे हुए अक्षत अर्पित नहीं करना चाहिए. अक्षत का मतलब है कि जो टूटा हुआ नहीं है. 

- पूजा स्थान पर कभी देवता और पितर का फोटो एक साथ नहीं लगाना चाहिए. दरअसल इस स्थिति को वास्तु के अनुसार गलत माना गया है. ऐसे में पूजा स्थान पर इस बात का ख्याल रखें.

Lunar Eclipse November 2022: भारत के सभी प्रमुख शहरों में चंद्र ग्रहण की ये हैं टाइमिंग, जानें आपके शहर में कब दिखेगा ग्रहण

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Narada Jayanti Wishes: नारद जयंती पर प्रियजनों को भेजना न भूलें ये संदेश, यहां देखिए कुछ शानदार मैसेजेस
Puja Home Vastu Tips: पूजा घर में नहीं रखे जाते हैं ये सामान, होता है बेहद अशुभ
Somwati Amavasya 2024: अप्रैल में किस दिन पड़ रही है सोमवती अमावस्या, जानिए स्नान-दान का मुहूर्त 
Next Article
Somwati Amavasya 2024: अप्रैल में किस दिन पड़ रही है सोमवती अमावस्या, जानिए स्नान-दान का मुहूर्त 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;