शादी में बार बार आ रही है अड़चन तो प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में बजेगी शहनाई

कहते हैं कि प्रदोष व्रत को जो भी विवाहित महिलाएं करती हैं उनके जीवन में सुख और सौभाग्य की वृद्धि होती है. वहीं अविवाहित लोग इस दिन सच्चे मन से व्रत रखते हैं तो उनकी शादी का योग जल्दी बन जाता है.

Advertisement
Read Time: 7 mins

Pradosh Vrat 2023: हिंदू धर्म में त्रयोदशी तिथि का बहुत ज्यादा महत्व है. इस दिन माता पार्वती और देवों के देव महादेव की पूजा की जाती है. कहते हैं कि जो लोग इस दिन पूरे विधि-विधान और सच्चे मन से उपवास रखते हैं उन्हें मनचाहा जीवन साथी मिलता है. ये व्रत कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि (Trayodashi Tithi) पर रखा जाता है. कहते हैं कि इस व्रत को जो भी विवाहित महिलाएं करती हैं उनके जीवन में सुख और सौभाग्य की वृद्धि होती है. वहीं अविवाहित लोग अगर इस दिन सच्चे मन से व्रत रखते हैं तो उनकी शादी का योग जल्दी बन जाता है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के मुताबिक जल्दी शादी के लिए प्रदोष व्रत पर विशेष उपाय करने का विधान है. तो अगर आपकी शादी में अड़चन आ रही है और किसी न किसी वजह से शादी अटक रही है तो प्रदोष व्रत पर ये उपाय जरूर करें. (Astro Remedies To Get Married Soon)

 विवाह में आ रही है बाधा तो करें ये उपाय

  •  शादी में बाधा आने के वैसे तो कई सारे कारण होते हैं लेकिन अगर शादी में अड़चन अशुभ ग्रहों के प्रभाव की वजह से आ रही है तो प्रदोष व्रत पर स्नान ध्यान करने के बाद गंगाजल में काला तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. कहते हैं कि इस उपाय को करने से आपकी कुंडली में जो भी अशुभ ग्रहों का प्रभाव होता है वो कम हो जाता है. इस उपाय को करने से शीघ्र ही शादी के योग बनने लगते हैं.
  •  अगर कुंडली में शुक्र कमजोर होने की वजह से शादी में अड़चन पैदा हो रही है तो प्रदोष व्रत के दिन स्नान दान करने के बाद जल में शहद, सुगंध मिलाकर देवों के देव महादेव का अभिषेक करें. कहते हैं ये उपाय करने से कुंडली में शुक्र मजबूत हो जाता है.
  •  अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं तो यह उपाय करना लाभदायक हो सकता है. इसके लिए प्रदोष व्रत पर कच्चे दूध से भोलेनाथ का अभिषेक करें. ऐसा करने से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है.
  •  अगर किसी न किसी वजह से लड़कियों की शादी में अड़चन आ रही है तो प्रदोष व्रत के दिन यह उपाय किया जा सकता है. इस उपाय को करने के लिए प्रदोष व्रत के दिन स्नान ध्यान करने के बाद लाल रंग का वस्त्र धारण कर लें. इसके बाद माता पार्वती और भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करें. इस समय पार्वती जी को सिंदूर अर्पित करें. अब अर्पित किए हुए सिंदूर को अपने माथे पर लगाकर जल्द ही शादी की कामना करें. कहते हैं इस उपाय को करने से शादी में आ रही बाधा दूर होती है और जल्द ही शादी के योग बनते हैं. 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी