Ekadashi Bhog : एकादशी के दिन भगवान विष्णु को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग

एकादशी के दिन भगवान विष्णु का उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने से सभी परेशानियां समाप्त हो जाती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है, ऐसी मान्यता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Bhog for Lord Vishnu : 18 जून को ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष को आने वाली एकादशी पर निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाएगा. निर्जला एकादशी का खास महत्व है. इस व्रत को करने वालों को वर्ष भर के एकादशी व्रत का पुण्य प्राप्त होता है. निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने से प्रभु की विशेष कृपा प्राप्त होती है, ऐसी मान्यता है. इस दिन आप भगवान विष्णु को उनका मनपसंद भोग चढ़ाते हैं तो इस व्रत का लाभ दोगुना हो जाएगा. आइए जानते हैं एकादशी को भगवान विष्णु को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए.

केला और तुलसी का भोग

एकादशी के दिन भगवान विष्णु को केले का भोग लगाना चाहिए. प्रभु श्री हरि को पीले रंग की चीजें अत्यंत प्रिय हैं. पके हुए पीले रंग के केले के भोग से प्रभु अत्यंत प्रसन्न होते हैं, ऐसा माना जाता है. भगवान विष्णु भोग में चढ़ाई गई वस्तु बगैर तुलसी के ग्रहण नहीं करते हैं, इसलिए भोग में तुलसी के पत्ते जरूर शामिल करें.

जून में इस तारीख को रखा जाएगा निर्जला एकादशी का व्रत, यहां जानिए पूजा विधि और व्रत कथा

पंचामृत का भोग

एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पंचामृत का भोग जरूर लगाएं, यह भगवान विष्णु प्रिय भोग है. मान्यता है पंचामृत का भोग लगाने से प्रभु घर में धन वैभव की कभी कमी नहीं होने का आशीर्वाद देते हैं.

Advertisement

पंजीरी का भोग

निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पंजीरी का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है. प्रभु श्री विष्णु को पंजीरी का भोग अति प्रिय है. पंजीरी का भोग लगाने से अशुभ ग्रहों के बुरे प्रभाव से छुटकारा मिलता है, ऐसा माना जाता है.

Advertisement

मिश्री और पीली मिठाई का भोग

निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग की मिठाई और मिश्री का भोग लगाना चाहिए. पीला रंग भगवान विष्णु का प्रिय रंग है. माना जाता है कि मिश्री और पीली मिठाइयों के भोग से भगवान विष्णु की अनंत कृपा प्राप्त होती है.

Advertisement

मखाने और साबूदाने की खीर

निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को मखाने या साबूदाने की खीर का भोग लगाना चाहिए. खीर प्रभु श्री विष्णु को बेहद प्रिय है. खीर को भोग लगाने से भगवान विष्णु भक्तों पर असीम कृपा करते हैं, ऐसा माना जाता है.

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India
Topics mentioned in this article