Masik Shivratri: आज मनाई जा रही मासिक शिवरात्रि, जानें किस तरह करें पूजा

हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. इस दिन किस तरह से पूजा-अर्चना कर सकते हैं और शुभ मुहूर्त क्या है, जानें यहां.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Masik Shivratri: भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) को समर्पित मासिक शिवरात्रि का पावन त्योहार 30 सितंबर 2024, सोमवार के दिन मनाया जा रहा है. दरअसल, हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है, आश्विन मास की मासिक शिवरात्रि सोमवार, 30 सितंबर को है. ऐसे में मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव (Lord Shiva) की विशेष पूजा-अर्चना करने से जातकों की सभी मनोकामना पूरी होती हैं. यहां जानिए मासिक शिवरात्रि पर किस तरह से पूजा की जाती है और इस महीने मासिक शिवरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) क्या है.

जानिए कब है सर्वपितृ अमावस्या, इस दिन पितृ चालीसा का पाठ करना माना जाता है बेहद शुभ

मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त

अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 30 सितंबर सुबह 7:06 पर शुरू हो जाएगी, जोकि 1 अक्टूबर को 9:49 तक रहेगी. मासिक शिवरात्रि पर रात में भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसे में पूजा का शुभ मुहूर्त रात को 11:47 से लेकर 12:35 तक रहेगा. भगवान शिव की पूजा करने के लिए आप पुष्प, पंचमेवा, पवित्र जल, गंगाजल, पंचरत्न, इत्र, गंध रौली, मौली, जनेऊ, मिष्ठान, बेलपत्र, धतूरा, भांग, दूध, दही, घी जैसी चीजों से भगवान शिव का अभिषेक कर सकते हैं. साथ ही मां पार्वती को भी श्रृंगार सामग्री अर्पित करें.

इस तरह करें मासिक शिवरात्रि का पूजन

मासिक शिवरात्रि का पूजन करने के लिए सबसे पहले सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि करें और साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें. घर के मंदिर की साफ-सफाई करें, दीप प्रज्वलित करें, शिवलिंग का गंगाजल, दूध, दही, घी, शहद से अभिषेक करें. मां पार्वती और गणेश भगवान की पूजा करने का भी इस दिन विशेष महत्व होता हैं. पूजा के दौरान ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें, भगवान भोलेनाथ को उनका प्रिय भोग अर्पित करें. आप खीर या दूध की मिठाई उन्हें भोग स्वरूप अर्पित कर सकते हैं. भगवान भोलेनाथ का ध्यान करें. इस दिन व्रत (shivratri Vrat) कर रहे हैं तो सात्विक चीजों का सेवन करें और रात्रि जागरण कर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना सच्चे मन से करें.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi की तीन दिनों की विजय संकल्प यात्रा शुरू, क्या Hooda और Selja का मतभेद खत्म कर पाएंगे ?
Topics mentioned in this article