Mandir Cleaaing: मंदिर की सफाई करने से पहले जान लें ये नियम, इस दिन पूजा घर को साफ करने के मिलते है कई फायदे

Mandir cleaning tips : मंदिर की सफाई करने का एक खास नियम और दिन होता है. अगर आप इस दिन मंदिर की सफाई करते हैं, तो इससे भगवान भी खुश होते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
कहते हैं इस दिन अगर मंदिर की साफ सफाई (mandir safai) की जाए तो घर से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

When And How To Clean Mandir: कहते हैं जिस जगह पर भगवान विराजमान रहते हैं, वहां हमेशा साफ-सफाई रखनी चाहिए. न केवल बाहर के मंदिरों में बल्कि घर के पूजा ग्रह में भी साफ-सफाई (cleanliness) का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि देवी-देवताओं को सफाई बहुत प्रिय होती है. लेकिन अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि हमें मंदिर की सफाई (Mandir Cleaning) कैसे करनी चाहिए और कब करनी चाहिए? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं मंदिर की सफाई (Mandir cleaning niyam) करने का दिन और नियम.

इस दिन करें मंदिर की सफाई

वैसे तो घर में स्थित पूजा ग्रह या मंदिरों की सफाई हर रोज करनी चाहिए, लेकिन अगर आप मंदिर की डीप क्लीनिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए शनिवार का दिन अच्छा रहता है. कहते हैं इस दिन अगर मंदिर की साफ सफाई की जाए तो घर से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इतना ही नहीं शनिवार को मंदिर की पूजा करने के दौरान अगर आप पूरे घर में और मंदिर में गंगाजल का छिड़काव करते हैं, तो इससे घर शुद्ध होता है और पॉजिटिव एनर्जी भी आती है.

मंदिर की सफाई से मिलेगा आर्थिक लाभ

जी हां, शनिवार के दिन अगर मंदिर की सफाई की जाए और पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव किया जाए, तो उससे आर्थिक लाभ भी मिलता है और नौकरी और बिजनेस में तरक्की होती है.

इस दिन भूलकर भी ना करें मंदिर की सफाई

अब बात आती है कि मंदिर की सफाई, हमें किस दिन नहीं करनी चाहिए, तो मान्यताओं के अनुसार गुरुवार और एकादशी के दिन कभी भी मंदिर की सफाई नहीं करनी चाहिए. कहते हैं इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं, ऐसे में मंदिर की सफाई के लिए आप शनिवार का दिन चुनें. इसके अलावा घर में विराजमान मूर्तियों की सफाई के लिए आप एक साफ कपड़े का इस्तेमाल करें या गंगाजल और शुद्ध पानी से उन्हें स्नान करवाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: कैसे मची भगदड़ और बिछ गईं 121 लाशें; Graphics से सब समझिए
Topics mentioned in this article