Malmas 2023: मान्यतानुसार मलमास में नहीं करने चाहिए कुछ काम, भगवान विष्णु हो सकते हैं नाराज 

Malmas Mistakes: मलमास का समय भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दौरान बहुत से काम ना करने के लिए कहा जाता है. इन कामों को करना शुभ नहीं मानते हैं. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
Lord Vishnu: मलमास में कुछ गलतियों से करना चाहिए परहेज. 

Malmas 2023: बीते दिन से यानी 18 जुलाई से मलमास की शुरूआत हो चुकी है और आने वाले 16 अगस्त तक मलमास का महीना चलेगा. मलमास को अधिकमास (Adhukmas) और पुरषोत्तम मास भी कहा जाता है. यह वह समय है जब किसी भी तरह के मांगलिक कार्यों को करने की मनाही होती है. इसके अतिरिक्त मलमास में कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक है. यहां कुछ ऐसे ही कामों बारे में बताया जा रहा है जिन्हें करने से मना किया जाता है. मलमास भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित होता है और इस महीने की गईं गलतियां भगवान विष्णु को नाराज कर सकती हैं. ऐसे में भक्त इन जरूरी बातों कों ध्यान में रखते हैं.

Advertisement

मलमास में ना करने वाली गलतियां 

मांगलिक कार्य वर्जित 

मलमास के दौरान मांगलिक कार्य जैसे विवाह, गृहप्रवेश, मुंडन, नामकरण, तिलक और सगाई नहीं करनी चाहिए. इसके साथ ही, भूमि, मकान, नए कपड़े और दुकान आदि खरीदने से परहेज करना चाहिए. 

तुलसी के पत्ते तोड़ना 

मलमास में भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है जिसमें तुलसी (Tulsi) का विशेष इस्तेमाल होता है. इसीलिए तुलसी के पत्ते तोड़े जाते हैं. परंतु तुलसी के पत्ते तोड़ते हुए सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है. तुलसी के पत्तों को नाखून के सहारे नहीं तोड़ा जाता है बल्कि अगूंठे या उंगली से पत्ते तोड़ते हैं. साथ ही, पत्तों को झटके से या फिर तेज-तेज नहीं तोड़ना चाहिए बल्कि इन्हें बेहद आारम से तोड़ा जाता है. शाम के समय तुलसी के पत्ते तोड़ना और तुलसी को स्पर्श करना, दोनों ही वर्जित होता है. 

Advertisement
तुलसी पर जल चढ़ाना

एकादशी (Ekadashi) या फिर मलमास में रविवार के दिन तुलसी के पौधे पर जल नहीं चढ़ाया जाना चाहिए. इस दौरान तुलसी पर जल अर्पित करना अशुभ होता है. कहते हैं इस दिन माता तुलसी श्रीकृष्ण के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. भक्त यदि तुलसी पर जल चढ़ाते हैं तो तुलसी माता का उपवास टूट सकता है. 

Advertisement
ना खाएं ये चीजें 

मलमास में तामसिक भोजन जैसे प्याज, मांस, मंछली और लहसुन नहीं खाया जाता है. इसके अलावा, उड़द की दाल, मसूर, मूली, साग और सरसों का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कैटरीना कैफ-विक्की कौशल और सोनम कपूर को एयरपोर्ट पर किया गया स्पॉट

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: जांच के बाद पेपर लीक धांधली में CBI की गिरफ्त में 7 आरोपी, Patna में पूछताछ जारी
Topics mentioned in this article