हल्दी का स्वास्तिक बनाना है बहुत ही शुभ, घर आती है सुख समृद्धि, दूर हो जाती है नेगेटिव एनर्जी

घर के बाहर हो या पूजा घर के आसपास आपको ॐ, स्वस्तिक और कलश आदि बने हुए दिखाई दे जाएंगे. दरअसल सनातन धर्म में इन चिन्हों को सकारात्मकता, खुशहाली और सुख समृद्धि का संकेत माना गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Swastik Chinh: हिंदू धर्म में हल्दी का खास महत्व है. पूजा हो या अनुष्ठान हल्दी को बहुत शुभ माना गया है. ठीक उसी तरह हिंदू धर्म में धार्मिक चिन्हों का भी बहुत ज्यादा महत्व बताया गया है. घर के बाहर हो या पूजा घर के आसपास आपको ॐ, स्वस्तिक और कलश आदि बने हुए दिखाई दे जाएंगे. दरअसल, सनातन धर्म में इन चिन्हों को सकारात्मकता, खुशहाली और सुख समृद्धि का संकेत माना गया है. कहा जाता है कि घर के अंदर या बाहर बने ये धार्मिक चिन्ह परिवार में खुशियां लेकर आते हैं और इससे देवी-देवताओं का वास होता है.  सनातन धर्म में हल्दी या कुमकुम से स्वास्तिक चिन्ह बनाकर पूजा की शुरुआत की जाती है. चलिए आपको बताते हैं हल्दी से स्वास्तिक बनाना कितना शुभ और फलदाई होता है.

पति के लिए किस्मत की चाबी लेकर आती हैं इस मूलांक की लड़कियां, विवाह के बाद भाग्य देता है साथ

बहुत ही शुभ होता है स्वास्तिक का चिन्ह

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, स्वास्तिक चिन्ह भाग्योदय कर सकता है. हल्दी से इस चिन्ह को घर के मुख्य द्वार या पूजा घर में बनाने से सुख-समृद्धि का वास होता है और अन्य लाभ भी मिलते हैं.

Advertisement

घर के मुख्य द्वार पर बनाएं स्वास्तिक

यह तो हम सभी जानते हैं की हल्दी या कुमकुम से स्वास्तिक चिन्ह बनाना शुभ होता है. पर अगर आप जानना चाहते हैं कि वो कौन सा स्थान है जहां स्वास्तिक बनाना सबसे ज्यादा उत्तम माना जाता है, तो आपको बता दें कि मान्यताओं के मुताबिक हल्दी से घर के मेन गेट पर स्वास्तिक चिन्ह बनाना सबसे ज्यादा अच्छा होता  है.

Advertisement

घर के मंदिर में स्वास्तिक बनाना शुभ 

अगर आप चाहते हैं कि घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहे और घर का वातावरण हमेशा सकारात्मक रहे तो हल्दी से आप घर के मंदिर में भी स्वास्तिक बना सकते हैं

Advertisement

बीमारी से मिलेगा छुटकारा

कई बार ऐसी परिस्थितियां हो जाती हैं, जिससे घर में कोई ना कोई बीमार रहता है. तमाम कोशिशें के बावजूद घर से बीमारी बाहर नहीं निकलती. इससे बचने के लिए आप हल्दी का स्वास्तिक चिन्ह घर में बनाएं. ऐसा करने से रोग दोष से मुक्ति मिलती है.

Advertisement

घर में होगा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह बनाने से अच्छी ऊर्जा का प्रवेश होता है. यही नहीं धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा भी ऐसे लोगों पर बनी रहती है.

नकारात्मकता होगी दूर

अगर घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ गई है, तो मंदिर में स्वास्तिक चिन्ह जरूर बनाएं. कहते हैं कि ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article