महाशिवरात्रि पर घर लाएं पारद शिवलिंग, सभी वास्तु दोष को दूर कर भगवान शंकर देंगे सुख और समृद्धि का आशीर्वाद

महाशिवरात्रि से जुड़े कई उपाय है जिन्हें करने से हम अपने जीवन से दुख और परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
शिव लिंग पर जल चढ़ाते समय मंत्रों के जाप से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं.

Mahashivratri 2024: शिव भक्तों के महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का पर्व विशेष महत्व रखता है. इस दिन भक्त पूरे भक्ति भाव से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना करते हैं. भक्त महाशिवरात्रि का व्रत रखते हैं. वैसे तो हर माह में मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है, लेकिन फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को आने वाली महाशिवरात्रि विशेष है इस दिनभगवान शिव और माता पार्वती के विवाह का दिन माना जाता है. इस वर्ष 8 मार्च को महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. महाशिवरात्रि से जुड़े कई उपाय हैं जिन्हें करने से हम अपने जीवन से दुख और परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. महाशिवरात्रि के दिन वास्तु दोष (Vastu dosh) को दूर करने के लिए कुछ खास उपाय किए जा सकते हैं.

Advertisement

पूजा में दिया जलाने का क्या है महत्व, जानिए कलावे से दिया जलाएं तो क्या होता है

पारद शिवलिंग लाएं घर

महाशिवरात्रि के दिन पारद शिवलिंग की पूजा बहुत खास महत्व रखती है. इस दिन अपने घर छोटा आकार का पारद शिवलिंग लाया जा सकता है.  शिव पुराण के अनुसार पारद शिवलिंग की पूजा से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और घर में सुख समृद्धि का वास होता है.

साक्षात भगवान शिव

पारद शिवलिंग को साक्षात भगवान शंकर का रूप माना गया है. मान्यता है कि पारद शिवलिंग की विधि-विधान से कई गुणा ज्यादा शिव कृपा होती है.

Advertisement

इन मंत्रों का करें जाप

शिव लिंग पर जल चढ़ाते समय मंत्रों के जाप से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं. जल चढ़ाने समय ऊं मृत्युभजाय नम: ऊं रंद्राय नम: ऊं शिवाय नम: मंत्र का जाप करें.

Advertisement

भांग, धतुरा और बेलपत्र

पारद शिवलिंग पर जल चढ़ाने के बाद भांग, धतुरा और बेलपत्र चढ़ाएं. ये तीनों ही चीजें भगवान शिव को प्रसन्न करने वाली हैं. पूजा के अंत में भगवान शिव की आरती जरूर करें.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
इलाहाबाद हाइकोर्ट की धर्मांतरण पर बड़ी टिप्पणी, कहा- सभाओं में धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक हो जाएंगे अल्पसंख्यक
Topics mentioned in this article