महाशिवरात्रि पर लाखों भक्त पहुंचेंगे महाकालेश्वर मंदिर, जानिए मंदिर समिति ने दर्शन के लिए की हैं क्या खास व्यवस्थाएं

Mahakaleshwar : महाशिवरात्रि के दिन भक्त व्रत रखने के साथ साथ प्रसिद्ध शिव मंदिरों में भगवान के दर्शन के लिए उमड़ पड़ते हैं. उज्जैन का महाकालेरवर मंदिर प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल है और महाकाल मंदिर में भी बड़ी संख्या में भक्त महाकालेश्वर का दर्शन करने पहुंचते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
mahashivratri 2024 : करने हैं भगवान के दर्शन तो एक बाद जान लें सही समय.

Mahashivratri 2024: फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि ( Mahashivratri) का व्रत रखा जाता है. इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की विधि विधान से पूजा की जाती है. वर्ष 2024 में 8 मार्च शुक्रवार का महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. महाशिवरात्रि के दिन भक्त व्रत रखने के साथ साथ प्रसिद्ध शिव मंदिरों में भगवान के दर्शन के लिए उमड़ पड़ते हैं. उज्जैन (Ujjain) का महाकालेरवर मंदिर प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल है और महाकाल मंदिर में भी बड़ी संख्या में भक्त महाकालेश्वर (Mahakaleshwa) का दर्शन करने पहुंचते हैं. भक्तों की संख्या के कारण मंदिर समिति महाशिवरात्रि के अवसर पर विशेष व्यवस्था करती है. जानिए इस बार महाशिवरात्रि पर उज्जैन के महाकाल मंदिर में क्या खास व्यवस्था की गई है.

44 घंटे 30 मिनट तक देंगे भगवान दर्शन

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि की तैयारियां शुरू हो गई है. भक्तों की संख्या के कारण इस बार मंदिर समिति ने महाशिवरात्रि पर दर्शन के लिए ज्यादा समय की व्यवस्था की है. महाशिवरात्रि पर भक्त 44 घंटे 30 मिनट तक महाकालेश्वर भगवान के दर्शन कर सकेंगे.

वीआईपी पास पर बारकोड

मंदिर समिति वीआईपी कार्ड पर बार कोड की व्यवस्था कर रही है. कार्ड को प्रवेश द्वार पर स्कैन करवा कर भक्त दर्शन कर सकेंगे. मंदिर समिति को अनुमान है कि इस वर्ष 15 लाख भक्त महाशिवरात्रि पर महाकाल के दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं.

Advertisement

विशेष पूजा 

महाकालेश्वर मंदिर में 29 फरवरी से 9 मार्च तक महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाएगा. इसमें सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक भगवान महाकाल की विशेष पूजा होगी. इस समय भक्तों के गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. 29 फरवरी से 9 मार्च तक शाम के समय महाकालेश्वर का विशेष श्रृंगार किया जाएगा.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
NEET PG Exam: 11 August को दो शिफ़्ट में होगी NEET पीजी की परीक्षा
Topics mentioned in this article