Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन कुछ चीजों का दान करना माना जाता है बेहद शुभ, मान्यतानुसार प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ

Maha Shivratri 2024 Date: साल के सबसे बड़े त्योहारों में महाशिवरात्रि शामिल है. माना जाता है कि इस दिन पूरे श्रद्धाभाव से महादेव का पूजन किया जाए तो उनकी कृपा भक्तों पर बरसती है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
Maha Shivratri Puja: महाशिवरात्रि पर किया जाता है महादेव का पूजन. 

Maha Shivratri 2024: पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक, महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती (Mata Parvati) शादी के बंधन में बंधे थे और इसीलिए हर महीने मासिक शिवरात्रि और साल में एकबार महाशिवरात्रि मनाई जाती है. मान्यतानुसार महाशिवरात्रि की पूरे मनोभाव से पूजा करने पर महादेव (Lord Shiva) भक्तों पर अपनी कृपादृष्टि बनाए रखते हैं. इस साल 8 मार्च, शुक्रवार के दिन महाशिवरात्रि मनाई जा रही है. जानिए इस दिन किन चीजों को दान में देना शुभ होता है जिससे महादेव प्रसन्न होकर भक्तों को सुख-समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद देते हैं. 

Sankashti Chaturthi 2024: इस साल 27 या 28 फरवरी कब रखा जाएगा संकष्टी चतुर्थी का व्रत, जानिए सही तिथि यहां

महाशिवरात्रि के दिन किन चीजों का करें दान 

दूध का दान 

महाशिवरात्रि के मौके पर दूध और दूध से बनी चीजों का दान किया जा सकता है. इस दिन देवों के देव महादेव का दूध से अभिषेक करना भी अत्यधिक शुभ माना जाता है. 

Advertisement
तिल का दान 

इस दिन तिल का दान भी किया जा सकता है. माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन तिल का दान करने पर पितृ दोष से छुटकारा मिल सकता है और पितृ शांत भी हो जाते हैं. 

Advertisement
वस्त्रों का दान 

महाशिवरात्रि के शुभ मौके पर अपनी श्रद्धानुसार गरीबों को कपड़ों का दान (Daan) दिया जा सकता है. कहते हैं जरूरतमंदों को कपड़ों का दान देने पर घर में खुशियों का आगमन होता है. 

Advertisement
ये उपाय भी आएंगे काम 
  • मान्यतानुसार महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग (Shivling) पर गन्ने के रस से रुद्राभिषेक किया जा सकता है. ऐसा करने पर महादेव प्रसन्न हो सकते हैं और घर में धन आगमन के योग भी बनते हैं. 
  • महाशिवरात्रि पर नंदी को हरा चारा खिराया जा सकता है. इस दिन महादेव के साथ-साथ नंदी की पूजा भी की जाती है. 
  • मान्यतानुसार नौकरी में तरक्की के लिए महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले जल पर शहद डाला जा सकता है. इससे भगवान शिव की कृपा मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NEET Protest: जंतर-मंतर पर NEET को लेकर प्रदर्शन, NTA को Dissolve करने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी
Topics mentioned in this article