इस शहर में 69 किलो सोने, 336 किलो चांदी से सजी भगवान गणेश की मूर्ति

गणेश चतुर्थी (Ganesha Chaturthi 2023) सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है, जो 10 दिनों तक मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दौरान भगवान गणेश अपनी मां और देवी पार्वती के साथ पृथ्वीलोक पर आते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Ganeha utsav 2023 : गणेश चतुर्थी शुरू होने के पहले गौड़ सारस्वत ब्राह्मण (जीएसबी) सेवा मंडल ने सोमवार को मुंबई में 69 किलो सोने और 336 किलो चांदी से सजी भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की. जीएसबी सेवा मंडल के एक प्रतिनिधि ने एएनआई को बताया कि इस साल उसे गणेश चतुर्थी के लिए 36 किलो चांदी और 250 ग्राम सोने का पेंडेंट मिला. जीएसबी सेवा मंडल के एक प्रतिनिधि ने एएनआई को बताया कि इस साल, हम 69वां 'गणपति उत्सव' मनाने जा रहे हैं. ऐसे में गणेश चतुर्थी के लिए 36 किलो चांदी और 250 ग्राम सोने का पेंडेंट दान में मिला. इस दान से मूर्ति में कुल सोना 69 किलोग्राम और कुल चांदी 336 किलोग्राम हो गई है. 

कल से शुरू हो जाएगा गणेश उत्सव, 10 दिन तक होगी विघ्नहर्ता की पूजा, यहां जानिए इससे जुड़ी खास बातें

प्रतिनिधि ने एएनआई से बातचीत में कहा कि सफल चंद्रयान -3 मिशन के लिए भगवान गणेश को धन्यवाद देने के लिए 19 सितंबर को एक विशेष 'हवन' किया जाएगा और 20 सितंबर को आयोध्या में राम मंदिर के सफल निर्माण और उद्घाटन के लिए एक और हवन किया जाएगा.

Advertisement

मंडल प्रतिनिधि ने आगे बताया कि कुल 360.45 करोड़ का बीमा कराया गया है, जिसमें पंडाल में आने वालों के लिए 290 करोड़, आभूषणों के लिए 39 करोड़ और सार्वजनिक देनदारी के लिए 20 करोड़ शामिल हैं.

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, "जहां तक सुरक्षा का सवाल है, हम इस साल फेशियल रिकगनिशेन करेंगे. इस बार हमने हमने हाई-डेंसिटी कैमरे लगाए हैं जिससे फुटफॉल की गिनती की जाएगी."

Advertisement

आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है जो 10 दिनों तक मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दौरान भगवान गणेश अपनी मां और देवी पार्वती के साथ पृथ्वीलोक पर आते हैं. इस साल गणेश चतुर्थी उत्सव 19 सितंबर से शुरू होगा जो 29 सितंबर तक यानि पूरे दस दिनों तक चलेगा.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article