लड्डू गोपाल को कितने बजे तक लगा देना चाहिए भोग, ताकि प्रभु की सेवा में ना हो विलंब, जानें यहां

laddu gopal : अगर आप भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप के भक्त हैं और आपके घर में लड्‌डू गोपाल विराजते हैं तो उनकी पूजा और भोग से जुड़े नियमों का जरूर पालन करना चाहिए. लड्डू गोपाल को नियम के साथ चार समय भोग लगाना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 5 mins
laddu gopal puja niyam : लड्डू गोपाल का भोग कैसे लगाएं.

Laddu Gopal Bhog: अगर आप भगवान श्रीकृष्ण (Lord Krishna) के बाल स्वरूप के भक्त हैं और आपके घर में लड्‌डू गोपाल (Laddu Gopal) विराजते हैं तो उनकी पूजा और भोग से जुड़े नियमों का जरूर पालन करना चाहिए. लड्डू गोपाल को नियम के साथ चार समय भोग (Bhog) लगाना चाहिए. वैसे तो लड्डू गोपाल की पूजा के कई नियम बताए गए हैं, पर सबसे ज्‍यादा ध्यान भोग के नियम का रखना चाहिए वो है. लड्डू गोपाल को हर दिन सुबह से रात सोने तक चार बार भोग जरूर लगाना चाहिए. आइए जानते हैं लड्डू गोपाल को कब कब और क्या भोग लगाना चाहिए.

पहला भोग

लड्डू गोपाल को सबसे पहला भोग सुबह 6 से 7 बजे के बीच लगाना चाहिए. सबसे पहले घंटी या फिर लयबद्ध तरीके से ताली बजाकर लड्डू गोपाल को जगाएं. फिर उन्हें भोग लगाए. इस समय भोग में दूध या चाय का उपयोग करना चाहिए. 

दूसरा भोग

दूसरा भोग लगाने से पहले स्वयं स्नान करने और लड्डू गोपाल को स्नान करवाएं. लड्डू गोपाल को स्वच्छ वस्त्र पहनाएं और तिलक लगाएं. इसके बाद दूसरा भोग लगाएं. इस समय मक्‍खन-मिश्री या लड्डू का भोग लगाएं. 

तीसरा भोग

दोपहर के समय लड्डू गोपाल को स्वयं के लिए बनाएं भोजन का भोग लगाना चाहिए. भोजन में लहसुन और प्याज नहीं होना चाहिए. लड्डू गोपाल के लिए मीठी पूरी या पराठा बनाकर भी भोग लगा सकते हैं.

चौथा भोग

लड्डू गोपाल को चौथा भोग रात्रि के समय सात से बाठ बजे की बीच लगाना चाहिए. इस समय घर में बने सात्विक भोजन से भगवान को भोग लगाएं. लड्डू गोपाल को सुलाने से पहले दूध जरूर पिलाएं.

चांदी के बर्तन

घर में अगर चांदी का बर्तन हो तो भगवान को भाग लगाने के लिए उसका उपयोग करना चाहिए.

Featured Video Of The Day
18th Lok Sabha session के पहले सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच कई मुद्दों पर टकराव | Hot Topic
Topics mentioned in this article