कृष्ण कन्हैया को बेहद प्रिय हैं ये रंग, बाल गोपाल को करना चाहते हैं प्रसन्न तो पहनें इन 3 रंगों के कपड़े

कृष्ण जन्माष्टमी का पावन त्योहार बस कुछ ही दिनों में आने वाला है, ऐसे में जन्माष्टमी के दिन आप भगवान कृष्ण को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो उनके इन प्रिय रंगों के वस्त्र पहन सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J

Janmashtami 2024: सनातन धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का विशेष महत्व होता है, जो हर साल भाद्रपद माह (bhado) के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. इस बार कृष्ण जन्माष्टमी का पावन त्योहार 26 अगस्त 2024, सोमवार के दिन मनाया जाएगा. ऐसे में घरों में और मंदिरों में रात को 12:00 बजे कृष्ण जी (lord Krishna) का जनमोत्स्व मनाया जाता है. उन्हें तरह-तरह के श्रृंगार से सजाया जाता है, नए वस्त्र बनाए जाते हैं और महिलाएं भी 16 श्रृंगार कर गोपियों की तरह कृष्ण को रिझाने की कोशिश करती हैं. ऐसे में अगर आप भगवान श्री कृष्ण को जन्माष्टमी पर प्रसन्न करना चाहती हैं, तो उनके प्रिय रंगों (Janmashtami colours) के वस्त्र पहनकर उन्हें प्रसन्न कर सकती हैं. यहां जानिए कौनसे हैं श्रीकृष्ण के प्रिय रंग और किस तरह किया जा सकता है बाल-गोपाल का ऋृंगार.

जन्माष्टमी पर इन चीजों का दान करना होता है बेहद शुभ, यहां देखें लिस्ट

गोपियों की तरह कृष्ण जन्माष्टमी पर करें श्रृंगार 

श्यामवर्ण वाले कान्हा का रंग रूप बहुत मनमोहक हैं और गोपियां उनकी झलक पाने के लिए तरह-तरह के जतन करती थीं. ऐसे में अगर आप भी गोपियों की तरह कृष्ण को जन्माष्टमी पर रिझाना चाहती हैं और उनकी कृपा पाना चाहती हैं, तो कृष्ण जी के पसंदीदा रंगों के वस्त्र पहनकर उनका मन मोह लें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, श्री कृष्ण को गुलाबी, लाल, पीला मोरपंखी रंग बहुत प्रिय होता है, ऐसे में आप इन रंगों के वस्त्र पहन सकती हैं. 

कृष्ण के लिए करें ऐसा श्रृंगार 

मान्यताओं के अनुसार, कान्हा जी को गोपीचंद बहुत प्रिय होता है. जन्माष्टमी के मौके पर आप गोपीचंद से कान्हा जी का तिलक तो करें ही साथ ही खुद भी इस गोपीचंद को मस्तक पर लगाएं, इससे मानसिक तनाव दूर होता है और भगवान कृष्ण भी बहुत प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा जन्माष्टमी पर रात रानी के फूलों का इत्र लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है, इसे शरीर पर लगाने से अष्टगंध की सुगंध आती है. इस इत्र को आप बाल गोपाल को लगाने के साथ ही खुद भी लगा सकते हैं. श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर आपको कान्हा जी की प्रिय वस्तुएं उन्हें अर्पित करनी चाहिए, इस दिन हो सके तो कान्हा जी की बांसुरी उन्हें जरूर पहनाएं और चाहे तो उनके लिए चांदी की छोटी सी बांसुरी भी उनके जन्मदिन के मौके पर ला सकते हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisement

Featured Video Of The Day
Elections 2024: सियासी दलों के नेताओं की बढ़ती बदज़ुबानी अब क्यों होती जा रही है हिंसक? | Des Ki Baat
Topics mentioned in this article