श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर अपने बच्चे को दे सकते हैं ये खूबसूरत नाम, बना रहेगा लड्डू गोपाल का आशीर्वाद

Shri Krishna Inspired Baby Names: अगर आप भी श्रीकृष्ण के भक्त हैं और अपने बेटे के लिए उनका आशीर्वाद चाहते हैं तो लड्डू गोपाल के यहां दिए कुछ नाम अपने बच्चों को दे सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Janmashtami 2024: एक घर में किसी बच्चे का जन्म होते ही पूरे परिवार में खुशी का माहौल छा जाता है. बच्चों के जन्म होने के बाद सबसे पहला काम उसे एक अच्छा और सबसे अलग नाम देने का होता है. लेकिन, बच्चे को क्या नाम दिया जाए इस उलझन में बैठे रहने के बजाय आप बच्चे को श्रीकृष्ण के नामों में से एक नाम दे सकते हैं. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बहुत ही नजदीक है. श्रीकृष्ण भगवान की पूजा भगवान विष्णु के आठवें अवतार के रूप में की जाती है. भक्त भगवान कृष्ण को बुद्धि और आकर्षण के लिए जानते हैं. अगर आप भी श्रीकृष्ण के भक्त हैं और तो अपने बेटे को लड्डू गोपाल के यहां दिए कुछ नामों में से एक नाम दे सकते हैं. बच्चे पर सदा श्रीकृष्ण की कृपा बनी रहेगी. 

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर खिल उठेंगे लड्डू गोपाल, बस इस तरह करना होगा अभिषेक

लड्डू गोपाल के नाम पर बच्चे का नाम

ईशान: भगवान श्रीकृष्ण का यह नाम उनके भक्तों को बहुत पसंद आता है. ईशान का मतलब होता है ईश्वर. अगर आप भी अपने बेटे को श्रीकृष्ण का कोई नाम देना चाहते हैं तो उसे ईशान नाम दे सकते हैं.

केशव : भगवान श्रीकृष्ण का यह नाम भी काफी फेमस है. केशव नाम का मतलब होता है लंबे बालों वाला.

कनन: श्रीकृष्ण को कनन (Kanan) नाम से भी जाना जाता है. अगर अपने बेटे को यह नाम देना चाहे हैं तो यह काफी सुंदर नाम है.

गिरधर : श्रीकृष्ण को गिरधर के नाम से भी बुलाते हैं. गिरधर नाम का मतलब होता है गोवर्धन पर्वत को उठाने वाले श्री कृष्ण.

कान्हा : कान्हा नाम तो काफी फेमस है. आपने अक्सर यह नाम सुना होगा. माता यशोदा कृष्ण भगवान को इसी नाम से पुकारती थीं. आप अपने बच्चों को प्यार जताने के लिए यह नाम दे सकते हैं.

निलेश: श्रीकृष्ण को निलेश नाम से भी जानते हैं. निलेश नाम का मतलब होता है चंद्रमा.

केयूर: आप चाहें तो अपने बेटे का नाम केयूर रख सकते हैं. भगवान श्री कृष्ण के आभूषणों को केयूर कहा जाता है. यह फूल का नाम भी है. यह नाम सबसे हटकर होने के साथ-साथ सुनने में बेहद अच्छा भी लगता है. 

कहान: भगवान श्रीकृष्ण को कहान नाम से भी पुकारते हैं. इस नाम का मतलब होता है बुद्धिमान. अगर आपके बच्चे का नाम 'क' अक्षर से है तो उसे आप कृष्ण का यह नाम दे सकते हैं.

शोभित: आप अपने बेटे का नाम शोभित भी रख सकते हैं. शोभित (Shobhit) का मतलब होता है रूपवान सुंदर.

मुरलीधर: बच्चे को यह नाम भी दे सकते हैं. श्रीकृष्ण को मुरलीधर के नाम से भी जानते हैं. इस नाम का मतलब होता है जिसने मुरली धारण की हो यानी कि भगवान श्री कृष्णा.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections: BJP और Congress का Manifesto, किसका देगी जनता साथ? | NDTV Cafe
Topics mentioned in this article