Krishna Chhathi 2024 : आज है बाल गोपाल की छठी, बन रहा है खास योग, यहां जानें छठी पूजन का मुहूर्त और विधि

Krishna chhathi ceremony : इस साल कृष्ण छठी 1 सितंबर यानी की आज है. ऐसे में आइए जानते हैं इस बार बनने वाला खास योग, पूजा विधि और मुहूर्त. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Krishna Chhathi 2024 : हिंदू परंपराओं में बच्चे के जन्म के छह दिन बाद छठी नामक रस्म मनाई जाती है. इस दिन बच्चे को नहलाकर नए कपड़े पहनाए जाते हैं और अनुष्ठानिक पूजा की जाती है, जिसमें खास तौर पर बच्चे की खुशहाली के लिए षष्ठी माता का आशीर्वाद मांगा जाता है. इसी तरह जन्माष्टमी के छठे दिन कृष्ण जी की छठी मनाई जाती है. इस साल कृष्ण छठी 1 सितंबर यानी की आज है. ऐसे में आइए जानते हैं बाल गोपाल की छठी पर बनने वाला खास योग, पूजा विधि और मुहूर्त. 

Radha Ashtami 2024: जन्माष्टमी के बाद अब राधाष्टमी का इंतजार, कैसे रखते हैं व्रत? जानिए तिथि, मुहूर्त और पूजन विधि

कृष्ण छठी पूजा मुहूर्त : Krishna Chhathi Puja Muhurta

ज्योतिषाचार्यों और पंडितों के अनुसार, कृष्ण छठी संपन्न करने का सबसे अच्छा समय  ब्रह्म मुहूर्त है. आपको कृष्ण जी की छठी सूर्योदय होने तक संपन्न कर लेना चाहिए. हालांकि, यह बाध्य नहीं है, आप अपनी सुविधा और श्रद्धा अनुसार सूर्यास्त से पहले किसी भी समय छठी पूजन कर सकते हैं.

कृष्ण छठी खास योग : Yog on Krishna chhathi 2024

पंचांग के अनुसार कृष्ण छठी पर अश्लेषा व मघा नक्षत्र और पारीघ और शिव योग बन रहा है. साथ ही इस दिन सूर्य सिंह और और चंद्रमा कर्क राशि में विराजमान होंगे. ऐसे में इस दिन श्रीकृष्ण की विधि-विधान से छठी करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं.

Krishna Chhathi 2024 : भगवान कृष्ण की छठी पर ऐसे बनाएं भोग वाली कढ़ी, बहुत आसान है रेसिपी

कैसे करें कृष्ण छठी का पूजन : Krishna Chhathi Puja vidhi

कृष्ण जी की छठी पूजा के दौरान, अनुष्ठान की शुरुआत उन्हें गंगाजल और पंचामृत से स्नान कराकर की जाती है. स्नान के बाद, कान्हा को नए कपड़े पहनाए जाते हैं और फिर पारंपरिक रीति-रिवाजों के अनुसार उनकी पूजा की जाती है. उन्हें तरह-तरह के भोग लगाए जाते हैं और  मंत्रों का जाप किया जाता है. मंत्रोच्चार के बाद बाल गोपाल की आरती की जाती है. आरती पूरी होने के बाद, सभी के बीच प्रसाद वितरित किया जाता है.

कृष्ण छठी पर क्या लगता है भोग : Bhog on Krishna chhathi

आपको बता दें कि इस दिन बाल गोपाल को कढी का विशेष रूप से भोग लगाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: बेरूत पर इजरायली हमले में हिजबुल्लाह कमांडर Ibrahim Akil की मौत |Breaking News
Topics mentioned in this article