Griha Pravesh Vastu Tips: गृह प्रवेश में जरूर रखें वास्तु के इन नियमों का ध्यान, माना जाता है घर में रहती है सुख-शांति और समृद्धि

Griha Pravesh Vastu Tips: नया घर बनवाने के बाद वहां हवन-पूजन (Havana and Pujan) करने से नकारात्मकता दूर होती है. ज्योतिष (Astrology) और वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि किसी भी नए मकान नें गृह प्रवेश (Griha Pravesh) के लिए पूजन, हवन, कथा इत्यादि जरूर कराना शुभ होता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
G

Griha Pravesh Vastu Tips: हर व्यक्ति अपने जीवन में खुद का घर होने का सपना देखता है. नया घर (New House) खरीदना या बनवाना किसी भी इंसान के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होती है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना पूरा जीवन किराए के मकान में ही गुजार देते हैं. कहा जाता है कि नया घर बनवाने के बाद वहां हवन-पूजन (Havana and Pujan) करने से नकारात्मकता दूर होती है. ज्योतिष (Astrology) और वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि किसी भी नए मकान नें गृह प्रवेश (Griha Pravesh) के लिए पूजन, हवन, कथा इत्यादि जरूर कराना शुभ होता है. ऐसे में अगर आप भी नए घर में गृह प्रवेश (Griha Pravesh) करने की सोच रहे हैं तो गृह प्रवेश (Griha Pravesh) के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आइए इस बारे में वास्तु शास्त्र (Griha Pravesh) क्या कहता है. 

गृह प्रवेश के लिए किन बातों का रखें ध्यान?


-वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक नए घर में गृह प्रवेश (Griha Pravesh) के लिए कभी भी मंगलवार, शनिवार और रविवार का चयन नहीं करना चाहिए. माना जाता कि इन दिनों में गृह प्रवेश करने से परिवार में सुख-शांति का अभाव रहता है. हालांकि विशेष परिस्थिति में किसी अच्छे वास्तु शास्त्र के जानकार से सलाह ले सकते हैं. 

-सब जानते हैं कि किसी भी पूजा में सबसे पहले भगवान गणेश का आवाहन और पूजन किया जाता है. ऐसे में गृह प्रवेश के दौरान भगवान गणेश की पूजा को प्राथमिकता देनी चाहिए. कहा जाता है कि गृह प्रवेश करने से पहले भगवान गणेश की प्रतिमा के साथ मां लक्ष्मी यंत्र और दक्षिणावर्ती शंख की स्थापना करनी चाहिए. 

-नए घर में गृह प्रवेश के लिए दिन, तिथि और नक्षत्रों का विशेष ध्यान रखा जाता है. ऐसे में अगर आप भी नए घर में गृह प्रवेश की तैयारी कर रहे हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें. 

-आमतौर पर गृह प्रवेश की पूजा किसी जानकार और अच्छे पंडित से करवाते हैं. साथ ही उन्हें भोजन भी कराते हैं. लेकिन अगर संभव हो तो गृह प्रवेश के दिन गरीब या जरुरतमंदों को भी भोजन करवाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में बरकत आती है.   

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PTI Protest Islamabad: Imran Khan के समर्थकों ने Islamabad में रिहाई की मांग करते हुए प्रदर्शन किया