Kartik purnima 2023 : कार्तिक पूर्णिमा 26 या 27 नवंबर कब है, यहां जानिए सही तिथि और महत्व

Kartik Purnima daan benefit : ऐसी मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी बहुत प्रसन्न रहती हैं. ऐसे में उनकी पूजा आज करने से मनचाहा फल प्राप्त होता है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
इस दिन आप सुबह स्नान करने के बाद पीपल के पेड़ में दूध में शक्कर मिलाकर चढ़ाएं.

Kartik Purnima date 2023 : हिन्दू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस तिथि में ही भगवान विष्णु ने मत्सय अवतार में जल में निवास किया था. इसलिए लोग आज गंगा स्नान करना बहुत शुभ मानते हैं. वहीं, कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही शिव जी ने त्रिपुरासुर का वध किया था. वहीं, ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी बहुत प्रसन्न रहती हैं ऐसे में उनकी पूजा आज करने से मनचाहा फल प्राप्त होता है. ऐसे में इस बार कार्तिक पूर्णिमा किस दिन पड़ रही है उसके बारे में बताते हैं.  Kartik pradosh vrat 2023 : इस बार शुक्र प्रदोष व्रत पर बन रहे हैं शुभ योग, व्रत का लाभ मिलेगा दोगुना

कार्तिक पूर्णिमा तिथि 2023 - पंचांग के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 3 बजकर 52 मिनट से शुरू होगा, जो अगले दिन 27 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर समाप्त होगा. उदयातिथि के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को मनाई जाएगी. इस दिन स्नान दान करना अच्छा होगा.

कार्तिक पूर्णिमा का महत्व - आपको बता दें कि कार्तिक पू्र्णिमा के दिन स्नान करने से अक्षय फल प्राप्त होता है. साथ ही मोक्ष की भी प्राप्ति होती है. इस दिन कपड़े, अनाज और धन का दान करने से सुख-समृद्धि आती है. 

Advertisement

कार्तिक पूर्णिमा उपाय - अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो फिर इस दिन आप सुबह स्नान करने के बाद पीपल के पेड़ में दूध में शक्कर मिलाकर चढ़ाएं. इससे देवी लक्ष्मी की कृपा होगी. साथ ही धन दौलत भी बढ़ेगा. वहीं, करियर में तरक्की नहीं मिल रही है, तो फिर आप इस दिन मां लक्ष्मी को केसर की खीर भोग लगाएं. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Amritpal Singh आज लेंगे सासंद पद की शपथ, 4 दिन की पेरोल पर आए बाहर