देवशयनी एकादशी से लेकर प्रदोष व्रत और कामिका एकादशी जैसे व्रत पड़ रहे हैं इस महीने के आखिरी कुछ दिनों में, देखें पूरी लिस्ट 

जुलाई का माह धार्मिक दृष्टि से अत्यधिक महत्व रखता है. यहां जानिए इस महीने में कौन-कौनसे व्रत त्योहार पड़ने वाले हैं और किन देवी-देवताओं की इस माह खास पूजा की जा सकती है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins

July Festivals 2024: हिंदू कैलेंडर के अनुसार चौथा महीना आषाढ़ का होता है. आषाढ़ के महीने में कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार पड़ते हैं. कहते हैं इस महीने पूजा-पाठ करने पर देवी-देवताओं की विशेष कृपा भक्तों को मिलती है. वहीं, 22 जुलाई से सावन का महीना लग रहा है जिसकी अपनी विशेष धार्मिक मान्यता है. इस महीने देवशयनी एकादशी (Devshayani Ekadashi), गुरु पूर्णिमा, कामिका एकादशी, प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat) और कोकिला व्रत आदि रखे जाएंगे. ऐसे में यहां देखिए जुलाई के बचे हुए दिनों में कौन-कौनसे व्रत और त्योहार पड़ेंगे और किन देवी-देवताओं की पूजा की जाएगी. यह रही पूरी लिस्ट.

आज है देवशयनी एकादशी, मान्यतानुसार इस कथा को पढ़ना माना जाता है बेहद शुभ

जुलाई के महीने में पड़ने वाले व्रत और त्योहार | Vrat Tyohar In July 

देवशयनी एकादशी 

17 जुलाई, बुधवार के दिन देवशयनी एकादशी का व्रत रखा जा रहा है. मान्यतानुसार देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु योगनिद्रा में चले जाते हैं और इस दौरान संसार का कार्यभर भगवान शिव संभालते हैं. देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है. 

गुरु प्रदोष व्रत 

इस साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत 18 जुलाई, गुरुवार के दिन रखा जाएगा. गुरुवार का दिन होने के चलते इस व्रत को गुरु प्रदोष व्रत कहते हैं. इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूरे मनोभाव से पूजा की जाती है और घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की जाती है. 

Advertisement
कोकिला व्रत 

कोकिला व्रत आषाढ़ मास में किया जाता है. इस साल 20 जुलाई, शनिवार के दिन कोकिला व्रत (Kokila Vrat) रखा जाएगा. इस व्रत को सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए करती हैं. इसदिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. इस व्रत को कुंवारी कन्याएं भी रखती हैं.

Advertisement
गुरु पूर्णिमा 

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है. इस साल गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई, रविवार के दिन है. गुरु पूर्णिमा की तिथि 20 जुलाई की शाम 5 बजकर 59 मिनट से शुरू होकर 21 जुलाई दोपहर 3 बजकर 46 मिनट तक रहने वाली है इसीलिए व्रत और पूजा 21 जुलाई के दिन ही किए जाएंगे. 

Advertisement
पहला सावन सोमवार 

इस साल सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू हो रहा है. सावन के महीने के पहले सोमवार के दिन खासतौर से भगवान शिव का पूजन अत्यधिक पुण्य वाला माना जाता है. हर सावन सोमवार (Sawan Somwar) के दिन भक्त महादेव के लिए व्रत रखते हैं.

Advertisement
पहला मंगला गौरी व्रत 

सावन के हर मंगलवार पर मंगला गौरी व्रत रखा जाता है. इस साल पहला मंगला गौरी व्रत 23 जुलाई के दिन रखा जाएगा. इस दिन मां पार्वती की खास पूजा की जाती है. विवाहित महिलाओं के अलावा कुंवारी लड़कियां भी इस व्रत को रखकर पूजा संपन्न करती हैं. 

गजानन संकष्टी चतुर्थी 

सावन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर गजानन संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाता है. इस साल यह दिन 24 जुलाई, बुधवार को पड़ रहा है. इसी दिन भगवान गणेश की पूजा की जाएगी. 

कामिका एकादशी 

कामिका एकादशी का व्रत इस साल 31 जुलाई, बुधवार के दिन रखा जाएगा. इस व्रत को सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि पर रखा जाता है. माना जाता है कि कामिका एकादशी का व्रत रखने पर भक्तों को पापों से मुक्ति मिल जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?
Topics mentioned in this article