Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर खिल उठेंगे लड्डू गोपाल, बस इस तरह करना होगा अभिषेक

जन्माष्टमी का पावन त्योहार हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है, ऐसे में जन्माष्टमी पर आप लड्डू गोपाल का अभिषेक करना चाहते हैं तो यहां जानें सही तरीका.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Janmashtami 2024: सनातन धर्म में जन्माष्टमी का विशेष महत्व होता है जिसे हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार जन्माष्टमी की तिथि 26 अगस्त को पड़ेगी. ऐसे में इस दिन जगत के पालनहार श्री कृष्ण (Shree Krishna) का जन्मोत्सव बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है और घरों में लड्डू गोपाल (Laddu Gopal) का जन्म भी किया जाता है. अगर आप अपने लड्डू गोपाल को जन्माष्टमी पर सुंदर बनाना चाहते हैं और उनको चमकाना चाहते हैं, तो हम आपको बताते हैं कि कैसे उनका अभिषेक कर सकते हैं. 

सावन में हर दिन करें इस स्तोत्र का पाठ, पितृ और कालसर्प दोष हो जाएगा आपसे कोसों दूर

जन्माष्टमी पर करें इस तरह अभिषेक 

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल का अभिषेक करने के लिए सुबह सबसे पहले जल्दी उठकर स्नान करें और नए या साफ वस्त्र धारण करें. इसके बाद सबसे पहले सूर्य देव को जल अर्पित करें, मंदिर की सफाई कर गंगाजल से छिड़काव कर शुद्ध करें. अब लड्डू गोपाल का अभिषेक करने के लिए दूध में केसर के धागों को मिलाएं, पंचामृत से लड्डू गोपाल को स्नान कराएं, फिर शुद्ध जल से स्नान कराकर अच्छी तरह से साफ कर उन्हें सुंदर वस्त्र पहनाएं, गोपी तिलक लगाएं, मुकुट और मोर पंख पहनाएं और उन्हें माखन मिश्री का भोग (Bhog) इस दिन जरूर लगाएं, फिर श्री कृष्ण की आरती के साथ पूजा करें. 

इस तरह चमकाएं लड्डू गोपाल 

अगर आप जन्माष्टमी से पहले अपने लड्डू गोपाल को चमकाना चाहते हैं तो दही में थोड़ा सा बेसन और थोड़ी सी हल्दी डालकर इसका लेप उन्हें लगाकर अच्छी तरह से स्नान कराएं, ऐसे में लड्डू गोपाल चमकने लगेंगे.

Advertisement

जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार, जन्माष्टमी का पावन त्योहार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि यानी कि 26 अगस्त को देर रात 3:39 पर शुरू हो जाएगा, जो अगले दिन 27 अगस्त को 2:19 तक रहेगा. जन्माष्टमी का पावन त्योहार मध्यरात्रि को ही मनाया जाता है जब भगवान श्री कृष्ण का अवतरण हुआ था. जन्माष्टमी के दिन पूजा (Janmashtami Puja) करने का शुभ मुहूर्त 27 अगस्त को देर रात 12:01 से लेकर 12:45 तक रहेगा.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisement
Topics mentioned in this article