जन्माष्टमी के दिन बांके बिहारी मंदिर में बाल के गोपाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो जानिए यहां पर टाइमिंग

Janmashtami in vrindavan : रिपोर्टर सौरभ गौतम ने वृंदावन बांके बिहारी मंदिर के पुजारी मयंक गोस्वामी से जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल के दर्शन, शयन आरती और मंगला आरती की टाइमिंग बारे में बात की.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Janmashtami 2024: इस समय कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर देशवासियों में भरपूर उत्साह देखने को मिल रहा है. हर साल भाद्रपद महीने में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर मनाए जाने वाला यह जन्मोत्सव इस साल दो दिन तक चलेगा, यानि 26 से 27 अगस्त. जिसके कारण कृष्ण भक्तों का जोश दोगुना हो गया है. ऐसे में आप अगर वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल के दर्शन करने के बारे में सोच रहे हैं, तो फिर आप यहां पर वृंदावन बांके बिहारी मंदिर के पुजारी मयंक गोस्वामी से जानिए आप कब दर्शन और मंगला आरती में शामिल हो सकते हैं. 

इस साल जन्माष्टमी दो दिन क्यों? जानिए मथुरा के पंडित जी क्या बता रहे

बांके बिहारी मंदिर के पुजारी मयंक गोस्वामी बताते हैं कि 27 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन बांके बिहारी मंदिर, जैसे प्रतिदिन दर्शन के लिए खुलता है वैसे ही खुलेगा. समय में कोई बदलाव नहीं है. शयन आरती भी प्रतिदिन वाले समय पर ही होगी. इसके बाद 12 बजे श्री बिहारी जी का महाभिषेक होगा. ठाकुर जी के अभिषेक में पंचामृत, पंचगव्य और नवरत्नों का उपयोग होगा. फिर 2 बजे दर्शन साल में एकबार होने वाली मंगला आरती की जाएगी.

इसके अलावा इस दिन श्री कृष्ण को पीले रंग की चंद्र जड़ित वस्त्र पहनाया जाता है और कुंद मिश्रित पाक का भोग लगाया जाता है. आपको बता दें जन्माष्टमी को कृष्ण भक्त व्रत रखते हैं, अपने घरों को सजाते हैं, पारंपरिक पोशाक पहनते हैं और भगवान को अर्पित करने के लिए स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करते हैं. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?
Topics mentioned in this article