इस बार सावन के 8 सोमवार में ये 5 चीजें मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं, सारी इच्छाएं होंगी पूरी

Sawan 2023 : इस बार 8 सोमवार का व्रत सावन में रखा जाएगा. ऐसे में आप अगर सही विधि- विधान के साथ शिव जी की पूजा अर्चना करते हैं तो आपकी सारी इच्छाएं पूरी हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Sawan 2023 poja tips : इस बार अधिक मास होने के कारण सावन का महीना दो महीने तक (4 जुलाई 2023 से 31 अगस्त 2023) रहेगा. इसलिए साल 2023 का सावन का पवित्र महीना भोलेनाथ के भक्तों के लिए बेहद खास रहने वाला है. हर बार 5 सोमवार होते थे लेकिन इस बार 8 सोमवार का व्रत सावन में रखा जाएगा. ऐसे में आप अगर सही विधि-विधान के साथ शिव जी की पूजा अर्चना करते हैं तो आपकी सारी इच्छाएं पूरी हो सकती है. इस लेख में हम आपको एस्ट्रो एक्सपर्ट वैभव गुप्ता शिव जी को प्रसन्न करने के उपाय बताने जा रहे हैं. 

सावन में इच्छापूर्ति के उपाय

  • आपको एक कलश में जल भरना है फिर उसमें कुछ बूंदे गंगाजल की, गुड़, 5 बिल्व पत्र और हरी मूंग डाल दें. अब आप इस कलश को हाथ में ले लीजिए और मन में अपनी इच्छा को कहें और फिर शिवलिंग पर कलश की सभी सामग्रियों को चढ़ा दीजिए. ये उपाय पूरे मन से सावन में करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी. 

एस्ट्रो एक्सपर्ट से जानिए किन 4 कामों के करने से तिजोरी कभी नहीं होती खाली, देवी लक्ष्मी का बना रहता है आशीर्वाद

अन्य उपाय

  • आप शिव जी के साथ-साथ देवी पार्वती की भी पूजा करें. इससे वैवाहिक जीवन सुख में बीतेगा. इसके अलावा ग्रह दोष दूर करने के लिए जल से अभिषेक करें और साथ ही- ऊँ ब्रह्मा मुरारी त्रिपुरांतकारी भानु: शशि भूमि सुतो बुधश्च।गुरुश्च शुक्र शनि राहु केतव सर्वे ग्रहा शांति करा भवंतु।। का जाप करें.

  • आप शिवलिंग (shiv) पर दूध से अभिषेक करें. इससे महादेव प्रसन्न होंगे. आप चाहें तो घर पर मिट्टी से शिवलिंग बनाकर भी उनका अभिषेक कर सकते हैं, जो लोग मंदिर नहीं जा सकते हैं किसी कारणवश.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा