आज से शुरू हुआ छठ का महापर्व, यहां नोट करें नहाय खाय से लेकर सूर्य को अर्घ्य देने की सही टाइमिंग

Chhath puja 2023 : लगभग चार दिन तक चलने वाले इस पर्व में नहाय खाए से लेकर सूर्य देव को अर्घ्य देने तक शुभ मुहूर्त क्या होगा आज इस आर्टिकल में आपको बताते हैं, ताकि आप सही टाइमिंग पर पूजा संपन्न कर सकें. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Chhath puja 2023 : सूर्य देव की अराधना का महापर्व छठ आज से शुरू हो गया है. यह पर्व विशेष रूप से प्रकृति की पूजा का है. इस व्रत में 36 घंटे का उपवास किया जाता है. लगभग चार दिन तक चलने वाले इस पर्व में नहाय खाए से लेकर सूर्य देव को अर्घ्य देने तक शुभ मुहूर्त (sun rise timing of chhath) क्या होगा आज इस आर्टिकल में आपको बताते हैं ताकि आप सही टाइमिंग पर पूजा संपन्न कर सकें. इस आसान विधि से बनाइए छठ में चढ़ाया जाने वाला प्रसाद ठेकुआ, 40 मिनट में बनकर हो जाएगा तैयार

सूर्य को अर्घ्य देने का शुभ समय | Auspicious time to offer Arghya to Sun

- आपको बता दें कि यह पर्व सूर्य षष्ठी के नाम से भी जाना जाता है. चार दिन तक चलने वाले इस पर्व में अमृत और रवि योग बनता है. नहाय खाय आज किया जाएगा. आज सूर्योदय की टाइमिंग 6 बजकर 45 मिनट है और सूर्यास्त 5 बजकर 27 मिनट पर होगा. इस दौरान घर में शुद्धता का खास ख्याल रखा जाता है. 

- नहाय खाय के दिन परिवार के सभी सदस्य कद्दू की सब्जी, चने की दाल और मूली खाते हैं. कल यानि 18 को खरना किया जाएगा. इस दिन सूर्योदय सुबह 6 बजकर 46 मिनट से और सूर्यास्त शाम 5 बजकर 26 मिनट पर होगा. इस दिन गुड़ और खीर का प्रसाद ग्रहण किया जाता है. इस प्रसाद को ग्रहण करने के बाद व्रती महिलाएं 36 घंटे का उपवास करती हैं. इस प्रसाद को बनाने के लिए मिट्टी के चुल्हे और आम की लकड़ी का पर बनता है. 

-19 नवंबर को डूबते सूर्य को अर्ध्य दिया जाएगा, जिसे संध्या अर्घ्य भी कहते हैं. 19 नवंबर को सूर्यास्त शाम 05.26 बजे होगा. छठ पूजा का तीसरा दिन खास होता है. इस दिन टोकरी में फलों, ठेकुआ, चावल के लड्डू चढ़ाया जाता है.

- चौथा दिन यानी 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. ये लगभग 36 घंटे के बाद दिया जाएगा. इस दिन सूर्योदय 6 बजकर 47 मिनट पर होगा. 

- छठ का महत्व - इस दिन लोग सुख शांति की कामना करते हैं. सुबह वाले अर्घ्य को देने के बाद लोग पारण करते हैं. यह व्रत तन मन की शुद्धता के लिए किया जाने वाला व्रत है. इस बार यह पर्व रविवार को पड़ रहा है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T-10 Cricket: अमेरिकी NCL को मिला Sachin Tendulkar का साथ | NDTV India | Shorts
Topics mentioned in this article