घर में खुशहाली के लिए ऐसे जलाना शुरू कर दीजिए कपूर, जानिए Camphor जलाने का सही समय और तरीका

Vastu Tips: घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए कपूर के उपाय बहुत काम के होते हैं. वास्तु के अनुसार कपूर से घर में सुख और खुशहाली आ सकती है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
Camphor In Puja: पूजा-पाठ में कैसे करें कपूर का इस्तेमाल, जानें यहां.

Puja Tips.पूजा-पाठ में कपूर (Camphor) का बहुत महत्व होता है. ज्योतिष शास्त्र  के अनुसार कपूर घर में सुख समृद्धि बढ़ाने वाला माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में घर से नकारात्मकता (Negativity) दूर करने और सुख-समृद्धि बढ़ाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. इनमें कपूर के उपाय भी शामिल हैं. पूजा के समय कपूर जलाने से कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं घर में सकारात्मकता और सुख-समृद्धि बढ़ाने के लिए कपूर जलाने के उपाय. 

November Festivals 2023: करवा चौथ से लेकर दीवाली और भैया दूज इस दिन हैं नवंबर में, देखिए सभी त्योहारों की लिस्ट

Advertisement

कपूर जलाने का सही समय

शास्त्रों के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त में कपूर जलाना सबसे उत्तम माना गया है. इस समय कपूर जलाने से बहुत फायदा होता है. शाम की पूजा के बाद आरती के दौरान भी कपूर जलाना लाभकारी प्रभाव वाला होता है. हालांकि, ध्यान रखना चाहिए कि सुबह घर में पूजा के बाद कपूर नहीं जलाना चाहिए. सुबह की पूजा के बाद घी से दीये जलाने चाहिए.

किस मेंजलाएं कपूर 

कपूर (Kapur) को जलाने का फायदा तभी होगा जब उसे ठीक से जलाया जाए. इसके लिए उचित पात्र का उपयोग करना जरूरी होता है. कपूर को हमेशा पीतल के पात्र या दीपक में जलाना चाहिए. 

किसमें न जलाएं कपूर 

कपूर को कभी भी मिट्टी के दीये या पात्र में नहीं जलाना चाहिए. मान्यता है कि कपूर को मिट्टी के दीये में केवल तांत्रिक पूजा के लिए जलाया जाता है.

कपूर के उपाय

शाम को मां दुर्गा की पूजा (Durga Puja) करने के बाद गुलाब के फूल पर कपूर का टुकड़ा रखकर जलाने से धन की प्राप्ति के योग बनने लगते हैं. अपने घर-परिवार के लोगों की तरक्की के लिए कपूर जलाएं, इसके लिए पहले कपूर को घी में डुबोएं और सुबह-शाम जलाएं. किसी अटके हुए काम को पूरा करने क लिए रोजाना चांदी की कटोरी में लौंग और कपूर जलाई जा सकती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article