राम लला के स्वागत में कैसे बदल रही है अयोध्या, जानिए रामनगरी के वासी इस बारे में क्या कहते हैं

Ayodhya Ram Temple : 22 जनवरी को नवनिर्मित राम लला मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के कारण पूरी दुनिया का ध्यान अयोध्या पर है. एक ओर कार्यक्रम की जोर शोर से तैयारियां जारी है और यहां के लोगों में उत्साह और उल्लास है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Ayodhya Ram Temple : लोगों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा शुरू होने पर भी खुशी जताई.

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को नवनिर्मित राम लला मंदिर (Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा के कारण पूरी दुनिया का ध्यान अयोध्या (Ayodhya) पर है. एक ओर कार्यक्रम की जोर शोर से तैयारियां जारी है और यहां के लोगों में उत्साह और उल्लास है.  विस्तरीय कार्यक्रम और तेजी से बदलती अयोध्या के बारे में स्थानीय लोगों पर भी असर पड़ा है. यहां पर अब विकास काफी तेजी से हुआ है. आइए जानते हैं अयोध्या के बारे में अयोध्या वासियों (Peoples Of Ayodhya) का क्या कहना है.

बदल गई राम की नगरी


स्थानीय लोगों का कहना है कि राम मंदिर के शिलान्यास के बाद अयोध्या बदलने लगी थी लेकिन राम मंदिर बनना शुरू होने और कार्यक्रम की घोषणा के बाद शहर तेजी से बदलने लगा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि तंग और पतली पतली गलियां चौड़ी और साफ सुथरी सड़कों में बदल गई है. कई लोगों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा शुरू होने पर भी खुशी जताई. लोगों ने अब अयोध्या पहुंचन्ने में परेशानी नहीं होगी. भक्त सड़क मार्ग, रेल मार्ग यहां तक कि हवाई जहाज से भी अयोध्या पहुंच सकते हैं.

चमकने लगी अयोध्या


वर्षो से अयोध्या में पंडे का काम करने वाले कहते हैं कि मंदिर के कारण अयोध्या में बहुत बदल गई है. सड़कों के बेहतर होने और बिजली व्यवस्था में सुधार होने के कारण अयोध्या चमकने लगी है. यहां तक कि अयोध्या आने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है जिससे लोगों के लिए  रोजगार केनए नए साधन सामने आए हैं.

युवा लौटे अयोध्या 


अयोध्या के विकास के कारण कई युवा अवसर की तलाश में अयोध्या लौट आए हैं. युवा यहां आकर नए नए असवर तलाश रहे हैं. कोई होटल का व्यवसाय शुरू कर रहा है तो कोई टैक्सी सेवा शुरू करने की तैयारी में है. युवाओं को लग रहा है अयोध्या अब वि स्तर पा पर्यटन का केंद्र बनेगा जिसका स्थानीय लोगों को लाभ होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Agniveer Scheme | सरकार अग्निवीर को लेकर सारे हालात से वाकिफ़ : BD Mishra | NDTV India
Topics mentioned in this article