Holika dahan के बाद राख लेकर आएं घर और करें ये उपाय, परिवार में बनी रहेगी सुख-शांति और समृद्धि

holika dahan 2023 : होलिका दहन के बाद राख को लेकर भी एक मान्यता है जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं. इससे जुड़े कुछ उपाय हैं जिसको अपनाना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Holi ke rakh ke upay : इस बार रंगों का त्योहार होली 8 मार्च को है. ऐसे में होलिका दहन 7 मार्च को किया जाएगा. इस मौके पर लोग उबटन और उपले, लकड़ियां जैसे और भी सामान आग में जला दिया करते हैं. इसके पीछे मान्यता है कि, ऐसा करने से घर में से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. होलिका दहन के बाद की राख को लेकर भी एक मान्यता है, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं. जिससे जुड़े कुछ उपाय आपके लिए करागर साबित हो सकते हैं.

होलिका की राख से करें ये उपाय

  • होलिका की राख को पूरे घर में छिड़कने से परिवार के बीच मनमुटाव नहीं होता है. ऐसा करते समय आपको कोई ना देखे इस बात का ख्याल रखें. घर में क्लेश नहीं होता है. सामंजस्य भी बना रहता है परिवार में. 

  • वहीं, अगर आपकी कुंडली में राहु-केतु की महादशा चल रही है तो एक मुट्ठी होलिका की राख को शिवलिंग पर चढ़ा दीजिए. इससे काम काज में आ रही बाधा दूर होती है.

  • होलिका दहन की राख को तांबे के 7 छेद वाले सिक्के में एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दिजिए. ऐसा करने से घर की तरक्की में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होती है. 

  • होलिका दहन की राख को आप नमक और राई लगाकर घर के किसी गुप्त स्थान पर रख दीजिए ऐसा करने से घर पर आने वाली बाधा दूर होती है. अगर घर में कोई बीमार रहता है तो इस राख को पूर्णिमा तक उसके माथे पर लगा दीजिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Attack: जिस मोसाद का नाम पेजर-वॉकी टॉकी बम धमाकों में आ रहा है, उसके बदले की कहानी