Holika Dahan 2024: होलिका दहन की राख से करें ये 3 काम, मान्यतानुसार घर में कभी नहीं आएगा संकट

Holika Dahan 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, 25 मार्च सोमवार को देशभर में होली मनाई जाएगी. इससे एक दिन पहले 24 मार्च को होलिका दहन होगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Holika Dahan 2024: पूरा देश होली के रंग में सराबोर होने लगा है. इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार, 25 मार्च सोमवार को देशभर में होली (Holi) मनाई जाएगी. इससे एक दिन पहले 24 मार्च को होलिका दहन होगा.  इस दिन का अत्यधिक धार्मिक महत्व होता है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में होलिका दहन के दिन कई टोटके बताए गए हैं. मान्यता है कि होलिका दहन की राख से कुछ उपाय करने से घर से क्लेश हमेशा के लिए दूर हो जाता है और जीवन खुशियों से भर जाता है. जानिए इस उपाय के बारें में.

Pradosh Vrat: मार्च में इस दिन रखा जाएगा प्रदोष व्रत, महादेव की कृपा पाने के लिए करें इन मंत्रों का जाप 

होलिका दहन की राख से करें ये काम

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं और बैंक बैलेंस मजबूत बनाने की इच्छा है तो होलिका दहन की राख से एक टोटका कर सकते हैं. होली की सुबह होलिका दहन की राख पूरे घर में छिड़क दें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. इतना ही नहीं इससे घर का कलेश भी हमेशा-हमेशा के लिए खत्म हो जाता है.

Advertisement

अगर घर में किसी सदस्य को लंबे समय से कोई बीमारी लग गई है और वह ठीक नहीं हो पा रही है तो होलिका दहन पर एक उपाय इससे छुटकारा दिला सकता है. एक पान में एक बताशा और दो लौंग रखकर होलिका दहन में अर्पित कर दें. इसके बाद उस राख को घर ले आएं और उसे मरीज के शरीर पर लगा दें. मान्यता है कि ऐसा करने से बीमारी हमेशा के लिए शरीर छोड़कर भाग जाएगी.

Advertisement

मान्यता यह भी है कि होलिका दहन की राख (Holika Dahan Ash) को किसी लाल कपड़े में तांबे के 7 छेद वाले सिक्के से बांधकर अगर तिजोरी में रख दिया जाए तो मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और धन-संपदा की बढ़ोतरी करती हैं. इससे जीवन में कभी भी पैसों की तंगी नहीं आती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Brijbhushan Singh का Vinesh Phogat पर आरोप, कहा बेईमानी कर ओलिंपिक में गईं | Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article