होली की रात घर में सरसों के तेल से भरकर जलाएं मिट्टी का चौमुखी दीपक, होंगे ये फायदे

ऐसी मान्यता है कि होली की रात घर में सरसों के तेल का दीया या दीपक जलाने से शुभ फलों का प्राप्ति होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
होली की रात घर में सरसों तेल का दीपक जरूर जलाना चाहिए. इससे आपकी कामयाबी के रास्ते खुलेंगे.

Holi 2024 : होली का त्योहार खुशी और मेलजोल का एक शानदार मौका है. साथ ही यह आगे की खुशियों की तसल्ली कर लेने का भी समय है. दुनिया भर के हिंदू परिवार होली पर न सिर्फ रंग और गुलाल के साथ खुलकर जश्न मनाते हैं, मिठाइयां खाते और बांटते हैं, बल्कि भगवान को धन्यवाद कहते हैं. कुछ लोग होली पर कई ऐसे धार्मिक उपाय भी आजमाते हैं जिनसे उनकी दिक्कतें दूर हो जांए. कुछ खास उपाय आजमाने से आपकी परेशानी दूर होने की मान्यता लंबे समय से चली आ रही है. इनमें से एक है होली की रात घर में सरसों के तेल का दीया या दीपक जलाना. कहा गया है कि ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. आइए, दीपक को जलाने के समय और तरीके के बारे में जानते हैं.

भगवान शिव को काफी पसंद है ये चीज, तुलसी को चढ़ाएं तो खुल जाएंगे भाग्य

कब जलाएं होली की रात दीया

- होली की रात घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल से भरा मिट्टी का चौमुखी दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से घर में मौजूद निगेटिव एनर्जी खत्म होती है. इसके साथ ही घर और परिवार के लोगों में सकारात्मक उर्जा का वास होता है.

- होली की रात घर में सरसों के तेल का दीपक जलने से धन और समृद्धि की देवी माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, ऐसा माना जाता है. हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए हर तरह के जतन किए जाते हैं. लक्ष्मी की कृपा से घर में सुख, शांति और संपन्नता आती है. धन की समस्या तो बिल्कुल खत्म हो जाती है.

- अगर लंबे समय से कोशिश करने के बावजूद किसी काम में सफलता नहीं मिल रही हो तो आपको होली की रात घर में सरसों तेल का दीपक जरूर जलाना चाहिए. इससे आपकी कामयाबी के रास्ते खुलेंगे, ऐसा माना जाता है.

- अगर परिवार में आपस में नहीं बन रही हो, घर में कलेश रहता हो, अपने लोगों के बीच बेवजह विवाद होता हो तो होली की रात घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल से भरा मिट्टी का चौमुखी दीप जलाने का उपाय करना चाहिए. माना जाता है कि इससे परिवार में प्रेम बढ़ेगा और घर में शांति का वास होता है.

- ये भी माना जाता है कि होली की रात सरसों तेल के दीपक जलाने के उपाय से घर में लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे, माहौल अच्छा होगा तो खुशहाली को आने से भला कौन रोक सकता है.

- अगर आप बेरोजगार हैं, कोशिश करने के बावजूद सही नौकरी नहीं मिल रही है तो होली की रात घर के मेन गेट पर सरसों का तेल भरकर मिट्टी का चौमुखी दीपक जरूर जलाएं. इसके बाद मनचाही नौकरी मिलने में मदद मिलेगी. कहा भी गया है कि माता लक्ष्मी की कृपा हो जाए तो कुछ भी असंभव नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Holi 2024: दोस्तों के साथ जा रहे Mathura- Vrindavan होली सेलिब्रेट करने , तो यहां जानें जरूरी बातें

Featured Video Of The Day
अमेरिका में NATO की बैठक के बीच प्रधानमंत्री मोदी के रूस पहुंचने के क्या हैं कूटनीतिक पैगाम?
Topics mentioned in this article