Hanuman Ji Mantra: हर शनिवार को कर सकते हैं हनुमानजी के इन मंत्रों का जाप, बजरंगबली की रहेगी विशेष कृपा!

Hanuman Ji Mantra: आमतौर पर लोग मंगलवार को हनुमान जी की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. लेकिन शनिवार का दिन भी हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए खास होता है. आइए जानते हैं शनिवार के दिन जपे जाने वाले हनुमानजी के विशेष मंत्र.

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

Hanuman Ji Ke Mantra: वैसे तो पवन पुत्र हनुमान की पूजा सर्वोत्तम दिन मंगलवार होता है. लेकिन शनिवार का दिन भी हनुमानजी की कृपा पाने के लिए खास होता है धार्मिक मान्यता है कि शनिवार को भी महाबली हनुमान की पूजा करने और व्रत रखने से संकट मोचन जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों के सभी कष्ट हर लेते हैं. कहा जाता है कि भगवान हनुमान कलयुग में एक मात्र ऐसे जागृत और साक्षात् शक्ति हैं, जिनके समक्ष कोई मायावी शक्ति नहीं टिक पाती है. ऐसे में वीर बजरंगी की कृपा पाने के लिए शनिवार को भी धि-विधान से पूजा करनी चाहिए. व्रत और पूजा के अलावा संकट मोचन हनुमान के कुछ चमत्कारी मंत्र हैं, जिनका जाप करने से भय, संकट और शत्रुओं से छुटकारा मिल सकता है. 

ओम् हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट

शत्रु और उनसे उत्पन्न संकटों को दूर करने के लिए हनुमान जी के इस मंत्र का जाप किया जा सकता है. मान्यता है कि इससे जल्द ही शस्त्रु बाधा से मुक्ति मिल सकती है..  

ओम् हं हनुमते नम:

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को कोर्ट से जुड़े मामलों में सफलता मिल सकती है. माना जाता है कि इस मंत्र के प्रभाव से फैसला आपके पक्ष में आ सकता है या फिर आपको कोर्ट की तरफ से कोई राहत मिल सकती है.

Advertisement

Tusli Leaf: पूजा करते समय गंगाजल में क्यों डालते हैं तुलसी के पत्ते, जानिए इसका धार्मिक महत्व और वजह

Advertisement

ओम् नमो भगवते हनुमते नम:

अगर आपके घर-परिवार में हमेशा क्लेश का महौल बना रहता है. घर में परिवार के सदस्यों को बात-बात लड़ाई झगड़े होते रहते हैं तो ऐसे में आपको हनुमान जी के इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. मान्यता है कि इस मंत्र के प्रभाव से लोगों के जीवन में सुख और शांति आ सकती है. 

Advertisement

मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये

इस मंत्र का जाप करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. अपने भक्तों को सुख एवं समृद्धि प्रदान करते हैं. साथ ही अपने भक्तों की मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं और दुखों को दूर करते हैं. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave