मान्यतानुसार हनुमान जयंती पर बजरंगबली को 11 पीपल के पत्ते चढ़ाने से सारी मनोकामनाएं होती हैं पूरी

ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से सारी परेशानियां दूर होती हैं. इसके अलावा कुछ उपाय भी हैं, जिसको करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
हनुमान जी की प्रतिमा पर चमेली का तेल चढ़ाना भी लाभकारी होता है.

Hanuman Jayanti upay 2024 : आज देश में धूम-धाम से हनुमान जयंती का पर्व मनाया जा रहा है. इस दिन बजरंगबली भक्त व्रत भी रखते हैं. साथ ही, भंडारे आदि का भी आयोजन करते हैं. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से सारी परेशानियां दूर होती हैं. इसके अलावा कुछ उपाय भी हैं, जिसको करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं हनुमान जी से जुड़े उन उपायों के बारे में, जो आपके जीवन में सुख समृद्धि बनाए रखेंगे. 

हनुमान जयंती से जुड़े उपाय - Remedies related to Hanuman Jayanti 

- इस दिन हनुमान जी को देसी घी से बने भोग को चढ़ाना चाहिए. वहीं, जरूरतमंदों को भोजन भी कराना चाहिए. इससे आपके शत्रु दूर रहते हैं.

- वहीं, हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से आपके कारोबार में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं. इससे व्यापार में वृद्धि भी होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं.

- घर में वानर की प्रतिमा लाना अच्छा माना जाता है. इस उपाय से श्रीराम भक्त बजरंगबली सभी परेशानियों को दूर करते हैं. यह भी बहुत लाभकारी हो सकता है.

Hanuman Jayanti 2024 : हनुमान जयंती पर करें देश की सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमा के दर्शन, जानें खासियत

- इसके अलावा 11 पीपल के पत्तों को गंगा जल से धोकर सिंदूर से राम नाम लिखकर एक धागे में पिरो लें और हनुमान जी को पहनाएं. इससे आप पर सदैव हनुमान जी की कृपा बनी रहती है.

- हनुमान जी की प्रतिमा पर चमेली का तेल चढ़ाना भी लाभकारी होता है. इसी के साथ हनुमान मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं. यह उपाय भी लाभाकारी साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Thane Hit And Run Case: टक्कर मारने के बाद Mercedes चालक मौके से फरार
Topics mentioned in this article