हनुमान जयंती पर मिलेगा संकटमोचन का पूरा आशीर्वाद, बस करें ये काम

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके जीवन से कष्ट दूर हो जाए और आपको संकट मोचन हनुमान जी का पूरा आशीर्वाद मिले, तो हनुमान जयंती के मौके पर यह एक उपाय अवश्य करें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
घर में या हनुमान जी के किसी भी मंदिर में जाकर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें.

Hanuman Jayanti 2024 : आज हनुमान जयंती का पावन पर्व मनाया जा रहा है. कहते हैं कि चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि पर अंजनी पुत्र हनुमान जी (Lord Hanuman) का जन्म हुआ था और हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा पर बजरंग बली का जन्मोत्सव बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. मंदिरों में भक्तों के तांते लगते हैं और घर पर भी लोग संकट मोचन हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. लेकिन आप अगर संकट मोचन हनुमान जी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो यह एक उपाय करके साल भर दुःख और कष्ट से दूर रह सकते हैं.

मान्यतानुसार हनुमान जयंती पर बजरंगबली को 11 पीपल के पत्ते चढ़ाने से सारी मनोकामनाएं होती हैं पूरी

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त 

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जा रही है, जो 23 अप्रैल को सुबह 3:25 से शुरू हो चुकी है और 24 अप्रैल को सुबह 5:18 तक रहेगी. अभिजीत मुहूर्त के अनुसार 11:53 से लेकर दोपहर 12:46 तक हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त रहेगा, इसके बाद रात्रि में रात 8:14 से लेकर 9:35 तक शुभ मुहूर्त रहेगा. इस दौरान आप हनुमान जी की विधि विधान से पूजा अर्चना करने के साथ ही उन्हें लाल रंग का चोला अर्पित करें, बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं और इस दौरान हनुमान जी के मंत्र 'ऊं हं हनुमते नम:' का जाप करें.

हनुमान जयंती पर करें ये एक उपाय 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर आप हनुमान जयंती पर प्रभु श्री राम के परम भक्त हनुमान जी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो घर में या हनुमान जी के किसी भी मंदिर में जाकर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान चालीसा पाठ करने के बाद हनुमान जी के समक्ष चमेली के तेल का दीपक जरूर जलाएं और इसमें दो लौंग डालें. कहते हैं हनुमान जयंती के दिन यह उपाय करने से सालों साल समस्याएं दूर होती हैं, संकट मोचन हनुमान जी आपके जीवन से सभी कष्टों को दूर कर देते हैं और सुख शांति और समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hardeep Puri On Price Hike: मोदी सरकार के 3 मंत्र Affordability Availability Accessibility पर हरदीप पुरी ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article