Hanuman Jayanti 2024 : हनुमान जयंती पर करें देश की सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमा के दर्शन, जानें खासियत

अगर आप भी किसी खास मंदिर में हनुमान जी की आराधना करना चाहते हैं तो देश के सबसे ऊंचे हनुमान मंदिर जा सकते हैं. आइए जानते हैं कहां है यह मंदिर और क्या है इसकी खासियत.

Advertisement
Read Time: 3 mins
हनुमान जयंती के अवसर पर दिल्ली के सबसे ऊंची प्रतिमा वाले हनुमान मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है.

Hanuman Jayanti 2024 : हिंदू धर्म में हनुमान जयंती का विशेष महत्व है. इस बार चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल 2024 को यह पर्व (Hanuman Jayanti) मनाया जाएगा. शुभ मुहूर्त मंगलवार सुबह 3 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा, जो बुधवार यानी 24 अप्रैल की सुबह 5 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगी. इस अवसर पर भक्त सुबह-सुबह बजरंगबली की पूजा करने मंदिर पहुंचते हैं. अंजनी नंदन की पूजा-अर्चना करते हैं. ऐसे में अगर आप भी किसी खास मंदिर में पवनसुत की आराधना करना चाहते हैं, तो देश के सबसे ऊंचे हनुमान मंदिर जा सकते हैं. आइए जानते हैं कहां है यह मंदिर और क्या है इसकी खासियत.

महाभारत के 'शिखंडी' की कहानी है दिलचस्प, जानें क्या है पूर्व जन्म की कथा

देश का सबसे ऊंचा हनुमान मंदिर 

हनुमान जयंती के अवसर पर दिल्ली के सबसे ऊंची प्रतिमा वाले हनुमान मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है. टीवी में अक्सर आपने भी इस विशाल हनुमान प्रतिमा को देखा होगा. ये मंदिर दिल्ली के कनॉट प्लेस से कुछ दूर करोल बाग में है. ये देश के सबसे फेमस हनुमान मंदिरों में आता है.

हनुमान धाम में करें दर्शन

इस मंदिर का नाम संकटमोचन हनुमान धाम है. इसी नाम से पूरे देश में यह मंदिर प्रसिद्ध है. यहां हनुमान जी की प्रतिमा की ऊंचाई 108 फीट है. इसमें हनुमान जी अपना सीना चीरकर नजर आ रहे हैं. जिसके अंदर भगवान राम-माता सीता और लक्ष्मण जी नजर आ रहे हैं.

Advertisement

संकटमोचन हनुमान धाम का निर्माण

दिल्ली के इस प्रसिद्ध मंदिर का निर्माण 1994 में शुरू हुआ और 13 साल में बनकर तैयार हुआ था. इससे पहले यहां हनुमान जी की एक छोटी सी प्रतिमा हुआ करती थी. एक बार बाबा सेवागीर महाराज को बजरंगबली ने सपने में दर्शन दिया और अपनी प्रतिमा स्थापित कराने को कहा. इसके बाद, उन्होंने इस जगह पर हनुमान मंदिर बनवाया. इस विशाल प्रतिमा के दर्शन के लिए दूर-दूर से हनुमान भक्त पहुंचते हैं. ऐसे में इस हनुमान जयंती के खास मौके पर आप भी दिल्ली वाले हनुमान जी का दर्शन करने पहुंच सकते हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Champai Soren ने पद से इस्तीफ़ा दिया, Hemant Soren फिर से लेंगे CM पद की शपथ
Topics mentioned in this article