Goddess Lakshmi: शुक्रवार को भूल कर भी न करें ये 5 काम, माता लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

Laxmi ko khush krne ke upay मान्यता भी है कि शुक्रवार के दिन की गईं गलतियां मां लक्ष्मी को नाराज भी कर देती हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Shukrvar ke upay : शुक्रवार को क्या काम नहीं करना चाहिए.

5 Things Not To do On Friday: धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना हो तो शुक्रवार (Friday) का दिन सबसे सही माना जाता है. इस दिन देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की पूजा का खास महत्व होता है. जो लोग शुक्रवार के सभी नियम मान कर माता लक्ष्मी की आराधना करते हैं. माना जाता है कि मां लक्ष्मी हमेशा उनसे प्रसन्न रहती हैं और उन पर धनवर्षा करती हैं. इसी के साथ ये मान्यता भी है कि शुक्रवार के दिन की गईं कुछ गलतियां मां लक्ष्मी को नाराज भी कर देती हैं. अगर आप भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो जान लीजिए कि शुक्रवार को कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए. (Puja Niyam on Friday)

शुक्रवार को क्या न करें (Thing Not To Do On Friday)

साफ सफाई

शुक्रवार के दिन कोशिश करें कि घर के किसी भी कोने में गंदगी न छूटे. माता लक्ष्मी का निवास उसी जगह माना जाता है जिस जगह गंदगी नहीं होती. इसलिए इस दिन घर की विशेष रूप से सफाई करें. साथ ही कपड़े भी साफ सुधरे ही पहनें, फटे या गंदे कपड़े न पहनें.

पैसोंका लेन देन बिलकुल न करें

शुक्रवार के दिन पौसों का लेन देन भी नहीं करना चाहिए. इस दिन न उधार देना शुभ माना जाता है और न ही उधार लेना शुभ माना जाता है.

Advertisement
प्रॉपर्टीसे जुड़े काम

शुक्रवार के दिन आप प्रॉपर्टी (Property) यानी कि अपनी जायदाद से जुड़े काम भी बिलकुल न करें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं.

Advertisement
शक्करकालेनदेन

शक्कर का माता लक्ष्मी से सीधे नाता नहीं है लेकिन शुक्र ग्रह से है. ये माना जाता है कि शुक्रवार के दिन चीनी का लेन देन शुक्र ग्रह को कमजोर बनाता है. जिसका शुक्र कमजोर होता है उस पर माता लक्ष्मी की कृपा भी कम बरसती है.

Advertisement
येसामान न खरीदें

शुक्रवार के दिन आप चाहें जितनी खरीदारी करें लेकिन रसोई का सामान बिलकुल न खरीदें. मान्यता है कि शुक्रवार को खरीदा गया रसोई का सामान माता लक्ष्मी को रुष्ट करता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Wankhede Stadium में Team India के पहुंचने से पहले कैसी सुरक्षा, Mumbai DCP Pravin Munde ने बताया