छठ पूजा के दौरान कर लिया ये उपाय तो खुल जाएंगे किस्मत के द्वार, घर आएगी सुख-समृद्धि

Chhath puja rules in hindi : छठ पूजा देश और दुनिया का महापर्व माना जाता है. इस दौरान भगवान सूर्य और छठी मैया की पूजा की जाती है. इस दौरान कुछ खास उपाय करने पर संतान के जीवन में खुशहाली आती है और दुख दूर होते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
C

Chhath Puja 2022 : दुनिया भर में लोक-आस्था के पर्व के नाम से मशहूर छठ पर्व (Chhath Puja 2023)का आरंभ हो गया है. चार दिन तक चलने वाले इस महापर्व में लोग पूरी आस्था से भगवान सूर्यदेव (Lord Surya)और छठी मैया (Chhathi Maiyya) की पूजा करते हैं. इस पर्व में नहाय खाय, खरना, संध्या अर्घ्य और ऊषा अर्घ्य दिया जाता है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि से शुरु होने वाले इस पर्व को देश भर के साथ साथ दुनिया के कई हिस्सों में मनाया जाता है. देखा जाए तो इस व्रत को मुख्य तौर पर संतान के सुख, संतान की सलामती और विकास के लिए रखा जाता है. ऐसे में अगर इस पर्व पर किए गए कुछ खास उपाय संतान के साथ साथ घर परिवार की चिंताओं से भी मुक्ति दिला सकते हैं.

महापर्व छठ के लिए जरूरी चीजों की लिस्ट, देख लीजिए कहीं कोई जरूरी सामान छूट न जाए

छठ पूजा के दौरान संतान के सुखी जीवन के लिए उपाय  (Follow these upay on chhath Puja for kids happiness)

  • छठ पूजा के पहले दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए और नहा धोकर भगवान सूर्य की उपासना करें. उन्हें जल अर्घ्य करें और इसके साथ ही कच्चे चावल और गुड़ को नदी में प्रवाहित करें.
  • इस दिन खरना होता है और इस लिहाज से चावल में दूध और गुड़ मिलाकर खीर बनाकर सबको प्रसाद के तौर पर वितरित करें. इससे सूर्यदेव प्रसन्न होकर जातक को शुभ फल प्रदान करते हैं.
  • जिन लोगों की कुंडली में सूर्य कमजोर हैं या अशुभ फल दे रहे हैं, उनको सूर्य को मजबूत करने के लिए छठ पूजा के दौरान गुड़ का दान करना चाहिए. इसके साथ साथ पूजा में गुग्गल धूप का प्रयोग करने पर भी सूर्यदेव खुश होकर जातक की कुंडली में शुभ फल प्रदान करते हैं.
  • छठ पूजा के दिन सूर्यदेव को अर्ध्य देते समय तांबे का एक सिक्का नदी में प्रवाहित कर दें. इससे संतान के जीवन में सुख और समृद्धि आती है और उसके दुख दूर हो जाते हैं.
  • छठ पूजा के दिन एक लाल कपड़े में गेहूं और थोड़ा सा गुड़ बांधकर दान करने से भी संतान के जीवन में सुख आते हैं और उसके जीवन में विकास शुरू हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Breaking News: CBI ने NEET मामले में तीसरी चार्जशीट दाखिल की
Topics mentioned in this article